उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

तेज आंधी और ओलावृष्टि से आम की फसल बर्बाद, 10 से 15 फीसदी का नुकसान

By

Published : May 13, 2021, 11:03 AM IST

लखनऊ के मलिहाबाद फलपट्टी क्षेत्र में आम बागवानों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही है. एक ओर बागों में कीटों के प्रकोप और कोरोना लॉकडाउन ने आम बागवानों की चिंताएं बढ़ा रखी है, तो वहीं बुधवार रात आई तेज आंधी और ओलावृष्टि से फलों के राजा कहे जाने वाले आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है.

तेज आंधी और ओलावृष्टि से आम की फसल बर्बाद
तेज आंधी और ओलावृष्टि से आम की फसल बर्बाद

लखनऊः राजधानी के मलिहाबाद फलपट्टी क्षेत्र में आम बागवानों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. बागों में कीटों के प्रकोप और कोरोना लॉकडाउन ने आम बागवानों की चिंताएं बढ़ा रखी हैं. वहीं बुधवार रात आई तेज आंधी और ओलवर्ष्टि से फलों के राजा आम की फसल को काफी नुकसान हुआ है. बागवानों के मुताबिक आंधी और ओलावृष्टि से आम टूट कर कर गिर गए. जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

10 से 15 फीसदी फसल के नुकसान की आशंका

मलिहाबाद आम बागवान मुशर्रफ अली ने कहा कि इस बार आम के पेड़ों पर बौर कम निकले थे. इसके बाद तमाम प्रकार के रोगों ने फसल को पहले ही काफी नुकसान पहुंचाया था. हम इस नुकसान से जैसे-तैसे उबरने की कोशिश कर ही रहे थे. लेकिन, बुधवार रात आई तेज आंधी ने रही-सही उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया. मुशर्रफ अली ने कहा कि उनके लिए टूटे हुए आम का कोई महत्व नहीं है. देर रात आई तेज आंधी और ओलावृष्टि से किसानों के 10 से 15 फीसदी किसानों के फसलों का नुकसान हुआ है.

बारिश आम के लिए है काफी मुफीद

आम बागवान प्रदीप द्विवेदी, आशीष पाण्डेय और अन्य लोगों ने बताया कि देर रात हुई आंधी और ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है. वहीं दूसरी ओर बारिश आम के लिए बहुत मुफीद है. इस बारिश से आम का साइज बढ़ने के साथ उसका रंग रूप भी निखरेगा और बागों में लग रहे कीड़ों के प्रकोप से भी राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़ें- जून में प्रस्तावित UP PCS-2021 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित

बुधवार देर रात आई तेज आंधी और ओलावृष्टि से पेड़ों से आम टूटकर नीचे गिर गए. जिससे फल पट्टी क्षेत्र मलिहाबाद में दस से पंद्रह फीसदी नुकसान की आशंका जताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details