उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Vegetables Price In UP : गर्मी बढ़ने के साथ ही सब्जियों के दाम भी बढ़ने लगे, देखें मंडी और बाजारों के ताजा रेट

By

Published : Feb 22, 2023, 9:03 AM IST

गर्मी बढ़ने के साथ ही सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी होती जा रही है. टमाटर और आलू को छोड़कर कई सब्जियों के दामों में बढ़त्तरी हुई है. आइए जानते हैं आज (22 फरवरी) मंडियों में सब्जियों के क्या भाव हैं.

लखनऊ
लखनऊ

लखनऊ: ठंढ का सीजन जाते ही जैसे ही गर्मी के सीजन की दस्तक शुरू होते ही स्थानीय सब्जी मंडियों में गर्मी सीजन की सब्जियां जैसे तोरई, लौकी, कद्दू, भिंडी, परवल, करेला, लहसुन, नींबू जैसी सब्जियों के दामों में हो रही बढ़ोतरी ने आम लोगों का रसोई बजट बिगाड़ दिया है. जी हां, बढ़ती गर्मीं का असर खासतौर से नींबू पर देखा जा सकता है. लखनऊ में नींबू का रेट 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है. लहसुन के दाम भी 70 से 80 रुपये किलो हैं. वहीं, तोरई 60 रुपये और परवल व करेला 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बिक रहा है. टमाटर और आलू को छोड़कर ज्यादातर साब्जियों के दामों में इजाफा देखने को मिला है.

मंडी के व्यापारियों के अनुसार, गर्मीं सीजन की शुरुआत के कारण कुछ सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है तो कुछ के दामों में कमी भी आई है. मंडी में सब्जियों की आवक सामान्य बनी हुई है. व्यापारियों के मुताबिक, ताजा सब्जियां मंडियों में अच्छे दामों में बिक रही हैं. किसान सीधे खेत से सब्जियों को मंडियों में ले आते हैं. वहीं, दूसरी तरफ गर्मी बढ़ने के कारण कुछ सब्जियां समय पर मंडी में नहीं पहुंच पाती हैं और वो रास्ते में ही सूख जाती हैं, जिससे दाम कम मिल पाते हैं. लेकिन, अगर बात करें ऑफ सीजन सब्जियों की तो ऐसी सब्जियों के दाम हमेशा अधिक ही रहते हैं. इसका कारण एक तो इन्हें लगाने में मेहनत और पैसा ज्यादा लगता है. वहीं, दूसरी तरफ इनकी डिमांड अधिक होती है, जिसके कारण इनके दाम अधिक होते हैं.

आने वाले दिनों में अधिक बढ़ सकते हैं सब्जियों के दाम

जैसा कि आपको पता ही है कि अगले महीने होली का त्योहार आने वाला है. ऐसे में सब्जी की डिमांड बढ़ने के कारण आने वाले दिनों में सब्जियों की कीमतों में और अधिक वृद्धि देखने को मिल सकती है.

मंडी के भाव

सब्जियों के दाम को लेकर दुबग्गा सब्जी मंडी अध्य्क्ष परवेज हुसैन ने बताया कि वर्तमान में थोक के दामों में हरी साब्जियों के दामों में इजाफा हुआ है. इसके चलते मटर 18 रुपये किलो, पालक 20 रुपये किलो, तोरई 40 रुपये किलो, भिंडी 60 रुपये किलो, गाजर 10 रुपये किलो शिमला मिर्च 20 रुपये किलो, आलू 8 रुपये किलो, गोभी 10 रुपये पीस, टमाटर 5 रुपये किलो, मिर्ची 40 रुपये किलो, प्याज 20 रुपये किलो, लहसुन 50 रुपये किलो, बैंगन 15 रुपये किलो, पत्तागोभी 8 रुपये पीस, सेम 40 रुपये किलो, कद्दू 20 रुपये किलो, लौकी 20 रुपये किलो, परवल 80 रुपये किलो और नींबू 60 रुपये किलो थोक के भाव में बिक रहा है. इसी तरह अन्य सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है.

बाजारों में फुटकर सब्जियों के भाव

वर्तमान में मंडियों से उठकर बाजारों में फुटकर दामों में हरी मटर 25 रुपये किलो. पालक 25 रुपये किलो, तोरई 60 रुपये किलो, भिंडी 80 रुपये किलो, गाजर 15 रुपये किलो, शिमला मिर्च 25 रुपये किलो, आलू 12 रुपये किलो, गोभी 15 रुपये पीस, टमाटर 10 रुपये किलो, मिर्ची 50 रुपये किलो, प्याज 30 रुपये किलो, लहसुन 80 रुपये किलो, बैंगन 20 रुपये किलो, सेम 60 रुपये किलो, लौकी 30 रुपये किलो, कद्दू 30 रुपये किलो, नींबू 80 रुपये किलो और परवल 80 रुपये किलो में बिक रहा है.

यह भी पढ़ें:Daily Rashifal 22 February : आज किस राशि का कैसा बीतेगा दिन, जानने के लिए पढ़ें आज का राशिफल

ABOUT THE AUTHOR

...view details