उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मानव तस्करी कराने वाले गैंग का सरगना भी गिरफ्तार, सभी आरोपी 12 दिन की एटीएस रिमांड पर

फर्जी पासपोर्ट के सहारे हिंदू नाम रखकर मानव तस्करी करवाने वाले गैंग के मुख्य आरोपी को भी एटीएस ने लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है. सभी गिरफ्तार किए गए आरोपियों की कस्टडी रिमांड एटीएस को कोर्ट ने 12 दिन की मंजूर दी है.

By

Published : Dec 14, 2021, 9:15 PM IST

आईजी एटीएस
आईजी एटीएस

लखनऊ: फर्जी पासपोर्ट के सहारे हिंदू नाम रखकर मानव तस्करी करवाने वाले गैंग का सरगना मोहम्मद कय्यूम सिकंदर भी एटीएस के हत्थे चढ़ गया है. एटीएस ने 1 दिन पहले ही अंतर्राष्ट्रीय मानव तस्करी कराने वाले गैंग के 9 सदस्यों को गिरफ्तार किया था और उनसे पूछताछ के आधार पर मंगलवार को बैंक के सरगना को भी गिरफ्तार किया है. सभी गिरफ्तार किए गए आरोपियों की कस्टडी रिमांड एटीएस को कोर्ट ने 12 दिन की मंजूर दी है. कोर्ट द्वारा कस्टडी रिमांड मंजूर किए जाने के बाद सभी आरोपियों को एटीएस मुख्यालय लाकर पूछताछ की जा रही है, जिससे आगे की कार्रवाई की जा सके.

एटीएस के आईजी जीके गोस्वामी ने मंगलवार को बताया है कि आज यूपी एटीएस इस सिंडिकेट के एक अन्य प्रमुख सहयोगी बांग्लादेश निवासी मोहम्मद कय्यूम सिकंदर (असली नाम), खोखन सरदार (फर्जी नाम) को पूछताछ के लिए एटीएस मुख्यालय लखनऊ लेकर आई थी. जिससे उसकी वास्तविक पहचान और इस सिंडिकेट के विषय में पूछताछ की गयी. इसके बाद अभियुक्त मोहम्मद कय्यूम सिकंदर को पूछताछ के आधार पर नियमानुसार गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि अभियुक्त कय्यूम इस अवैध सिंडिकेट का प्रमुख सदस्य है, जो बांग्लादेशियों, रोहिंग्याओं को अवैध रूप से बॉर्डर पार करने के बाद से विदेश भेजने तक के कार्य में सक्रिय रहता है.

बॉर्डर पार कर आए रोहिंग्या और बांग्लादेशी लोगों के ठहरने, उनके फर्जी दस्तावेज तैयार करने और उनके प्रतिरूपित पहचान के दस्तावेजों के आधार पर उन्हें विदेश भिजवाने का काम कय्यूम और फर्जी नाम खोखन के द्वारा अन्य सहयोगियों की मदद से करवाया जाता था, जिसके बदले कय्यूम को इन लोगों से लाखों रुपया मिलता था. अभियुक्त के कब्जे से एक अदद मोबाइल, 2130 रूपये भारतीय मुद्रा, आधार कार्ड, पैन कार्ड, 2 VISA डेबिट कार्ड (अलग-अलग बैंको का) आदि वस्तुएं बरामद हुई हैं.

आईजी एटीएस ने बताया कि पकड़े गए सभी आरोपियों से आगे की पूछताछ और कार्रवाई के लिए कोर्ट ने 12 दिन की कस्टडी रिमांड दी है. सभी आरोपियों को पूछताछ के लिए एटीएस मुख्यालय लाया गया है, जहां पर पूछताछ हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details