उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: लक्ष्मण नगरी में भव्य तरीके से मनेगा महाशिवरात्रि पर्व, मनकामेश्वर मंदिर में तैयारी

शुक्रवार को पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व धूम-धाम से मनाया जाएगा. इसी को लेकर राजधानी लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्या गिरी ने बताया कि इस बार वयोवृद्ध और बीमार लोगों के लिए मंदिर प्रशासन ने एक अलग से प्रवेश द्वार निर्धारित किया है, जहां से वो अंदर जा सकेंगे.

By

Published : Feb 21, 2020, 1:49 AM IST

ETV BHARAT
मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्या गिरी

लखनऊ:महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर एक तरफ जहां देशभर के शिवालयों में भक्तगण भगवान शिव की आराधना करेंगे. वहीं सूबे की राजधानी लखनऊ के डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में भी भक्तगण भोर के चार बजे से ही पूजन अर्चन के लिए एकत्रित होने शुरू हो जाएंगे. साथ ही शिवरात्रि पर्व को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. वहीं मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है.

मनकामेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां पूरी.

वहीं मंदिर प्रांगण के बाहर से लेकर अंदर तक बैरिकेडिंग कर दी गई है. ताकि भक्त आसानी से कतार में खड़े होकर शिवालय में जलाभिषेक कर सकें. साथ ही शिवालय के द्वार से लेकर और बाहर गोमती नदी के किनारे स्थित द्वार तक महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग कतार रहेगी, जिसमें भक्तगण खड़े होकर शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए इंतजार करेंगे. इसके साथ ही वयोवृद्ध और बीमार लोगों के लिए मंदिर प्रशासन ने एक अलग से प्रवेश द्वार निर्धारित किया है, जहां से वो अंदर जा सकेंगे.

इसे भी पढ़ें:आज से शुरू हो गयी काशी महाकाल एक्सप्रेस, ट्रेन में इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्या गिरी ने बताया कि तैयारी हर वर्ष की भांति इस बार भी कर ली गई हैं. यह हमारे लिए बहुत बड़ा पर्व होता है. साथ ही सुबह भोर में 4 बजे मंदिर का को सजाया जाएगा और रुद्राभिषेक समेत आरती भी होगी. इसके उपरांत सामान्य भक्तों के लिए द्वार खोल दिया जाएगा. हालांकि मंदिर प्रांगण में रात के दो बजे से ही भक्तों का आना आरंभ हो जाता है और वह भोले की भक्ति में डूब जाते हैं.

मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम.

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम
वहीं मनकामेश्वर मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे डीसीपी नॉर्थ सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था में हमारे करीब 300 से लेकर 400 जवान मौजूद रहेंगे. वहीं हम अपने जिम्मेदार अधिकारियों के साथ यहां पर आधिकारिक तौर पर मौजूद रहेंगे. किसी भी तरह की कोई भी घटना न हो इसको लेकर हमने सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए हैं. वहीं मंदिर के मैनेजमेंट के साथ मिलकर हम लोग काम करेंगे. नगर निगम से भी हमारी बात हुई है. उन्होंने भी अपने संबंधित कर्मचारी और अधिकारियों के साथ सहयोग देने को कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details