उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नए साल से लखनऊ विश्वविद्यालय शुरू करेगा 'वोकल फॉर लोकल' प्रोग्राम

By

Published : Dec 25, 2020, 2:49 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय 'वोकल फॉर लोकल' के लिए कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है. आपको बता दें कि कॉमर्स डिपार्टमेंट के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की ओर से इस संबंध में 5 से 18 जनवरी के बीच विशेष कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय में किया जाएगा. जिसमें स्थानीय उद्यमिता को विकसित करने को लेकर लखनऊ यूनिवर्सिटी में किस तरह की पढ़ाई हो इस पर विचार विमर्श होगा.

लखनऊ विश्वविद्यालय शुरू करेगा वोकल फॉर लोकल प्रोग्राम
लखनऊ विश्वविद्यालय शुरू करेगा वोकल फॉर लोकल प्रोग्राम

लखनऊ: नए साल से 'वोकल फॉर लोकल' के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय एक नई शुरुआत करने जा रहा है. कॉमर्स डिपार्टमेंट के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की ओर से इस संबंध में 5 से 18 जनवरी के बीच एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय में किया जाएगा. जिसमें स्थानीय उद्यमिता को विकसित करने को लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय में किस तरह की पढ़ाई हो इस पर विचार विमर्श होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर को लखनऊ विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह के मौके पर कहा था कि विश्वविद्यालय के लिए यह जरूरी है कि वह न केवल पढ़ाये, बल्कि ऐसी पढ़ाई पढ़ाये जिससे स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार मिल सके. इसके लिए 'वोकल फॉर लोकल' और 'वन डिस्ट्रीक, वन प्रोडेक्ट' योजना को बढ़ाया जाए. जिसको लेकर विश्वविद्यालय ने अपनी पहुंच के जिलों में काम भी शुरू कर दिया है. इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है, जो कि इस कार्यक्रम को आगे बढ़ा सके.

इस कमेटी के 5 सदस्य हैं और प्रत्येक संबंधित जिले के कॉलेजों में से 2 सदस्यीय सब कमेटी भी बनाई जा रही है. जिसके बाद में कॉमर्स विभाग एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगा. जिसमें मुख्य रूप से 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देकर किस तरह से आगे बढ़ाया जा सकता है, इस विषय पर 5 से 18 जनवरी के बीच चर्चा की जाएगी. लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय बताते हैं कि हम स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिंग, मार्केटिंग से लेकर उनकी सेल के आयाम तक को शामिल करेंगे. इसको लेकर किस तरह से कोर्स शुरू किए जाएं और कैसे इसमें आगे बढ़ा जाए इसको लेकर एक विस्तृत कार्ययोजना पर चर्चा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details