उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ विश्वविद्यालय पद्मश्री मालिनी अवस्थी को देगा ये मेडल, पूरी होगी ये प्रक्रिया

लखनऊ विश्वविद्यालय लोकगायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी को बीए ऑनर्स में टॉप करने पर मिलने वाले पदक से सम्मानित करेगा. विवि के शताब्दी वर्ष समारोह के दौरान उन्हें इस सम्मान से नवाजा जाएगा.

By

Published : Nov 5, 2020, 7:38 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय पद्मश्री मालिनी अवस्थी को देगा मेडल
लखनऊ विश्वविद्यालय पद्मश्री मालिनी अवस्थी को देगा मेडल

लखनऊ: लविवि 25 नवंबर को अपने 100 वर्ष पूरे करने जा रहा है. इसको लेकर यूनिवर्सिटी ने कई पुराने छात्रों को आमंत्रित किया है. यूनिवर्सिटी ने इसी क्रम में पद्मश्री मालिनी अवस्थी को भी निमंत्रण भेजा है. विश्वविद्यालय ने पद्मश्री मालिनी अवस्थी को बीए ऑनर्स कोर्स में टॉप करने पर मिलने वाला मेडल देने की इच्छा जाहिर की है.

शताब्दी वर्ष समारोह की कन्वीनर प्रो.निशी पांडेय ने दी जानकारी.

मार्कशीट वेरीफाई की जाएगी

लखनऊ विश्वविद्यालय में 19 से 25 नवंबर के बीच शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है. इसके लिए यूनिवर्सिटी में कई तरह के कार्यक्रमों की तैयारियां चल रही हैं. इसके तहत लविवि अपने पुराने कई ऐसे विद्यार्थियों को भी आमंत्रित कर रहा है, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में अपना नाम रोशन किया है. कार्यक्रम में मालिनी अवस्थी को भी आमंत्रित किया गया है. पद्मश्री मालिनी अवस्थी ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स कोर्स में टॉप करने पर मिलने वाला मेडल देने की इच्छा जाहिर की है. उनके इस दावे के बाद यूनिवर्सिटी ने उन्हें मेडल देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि उनको गोल्ड मेडल के लिए दावा पेश करना होगा. इसके लिए उनकी मार्कशीट को वेरीफाई किया जाएगा.

2016 में नागरिक सम्मान पद्मश्री दिया गया था
मालिनी अवस्थी ने लखनऊ विश्वविद्यालय से बीए ऑनर्स का कोर्स वर्ष 1987 में किया था. वह अपने बैच की टॉपर थी. उन्हें इस कोर्स का गोल्ड मेडल मिलना था. मालिनी अवस्थी भारतीय लोक गायिका हैं. वह हिंदी भाषा की बोलियों जैसे अवधी, बुंदेली और भोजपुरी में गाती हैं. ठुमरी और कजरी की भी प्रस्तुती देती हैं. भारत सरकार ने उन्हें 2016 में नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया था.

19 नवंबर को प्रस्तुति देंगी

19 नवंबर को मालिनी अवस्थी अवध की रोशन चौकी की प्रस्तुति देंगी. शताब्दी वर्ष समारोह की कन्वीनर प्रो.निशी पांडेय ने बताया कि मालिनी अवस्थी यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा है. अगर उनका दावा सही है तो उन्हें मेडल जरूर दिया जाएगा. यह हमारे लिए भी गर्व की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details