उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लविवि के शिक्षक ने चौरी-चौरा कांड पर तैयार किया स्लोगन

लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ अशोक कुमार सतपथी ने चौरी-चौरा कांड पर स्लोगन तैयार किया है. इसमें वीर रस को दिखाते हुए राष्ट्रप्रेम के भाव को दिखाया गया है.

By

Published : Feb 5, 2021, 2:09 AM IST

Breaking News

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग के शिक्षक डॉ अशोक कुमार सतपथी ने चौरी-चौरा कांड पर स्लोगन तैयार किया है. डॉक्टर अशोक सतपथी बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर वर्ष 2011 से लखनऊ विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में छात्रों को पढ़ा रहे हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौरी-चौरा लोगो के स्लोगन को लेकर कई शब्दों को सुझाया था. उन्होंने निर्देश दिया था कि स्लोगन इस तरह से तैयार किया जाए जिसमें राष्ट्रभक्ति व राष्ट्रभावना दोनों ही शामिल हो. इसे लेकर कई बार मुख्यमंत्री ने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी.

लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ अशोक कुमार सतपथी ने बताया कि संस्कृति विभाग ने उनको चौरी-चौरा कांड पर लोगो के लिए स्लोगन तैयार करने की जिम्मेदारी दी थी. उनसे कहा गया था कि स्लोगन राष्ट्रभक्ति, राष्ट्रभावना युक्त तथा वीर्य रस से भरा होना चाहिए. इसके बाद डॉ अशोक सतपथी ने मुख्यमंत्री की ओर से सुझाए गए शब्दों को ध्यान में रखते हुए वीर रस को दर्शाता 'स्वारक्त: स्वाराष्ट्रम रक्षेत' अर्थात अपने रक्त के बलिदान से अपने राष्ट्र की रक्षा करनी चाहिए, स्लोगन को तैयार किया. इसमें वीर रस दिखाते हुए राष्ट्रप्रेम के भाव को दिखाया गया है. इस स्लोगन में अनुष्टुप छंद की लय है. इससे श्लोक भी तैयार किया जा सकता है.

डॉक्टर सतपथी बताते हैं कि सरकार की ओर से चौरी-चौरा कांड पर जारी किए गए लोगो में उनके स्लोगन को शामिल करना उनके लिए बहुत गर्व की बात है. यह स्लोगन पूरे राष्ट्र के लिए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details