उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ विश्वविद्यालय ने शुरू किए फार्मेसी के दाखिले, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी में डी-फार्मा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन लिए जाएंगे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय में पहली बार डी- फार्मा पाठ्यक्रम की शुरुआत की जा रही है. आवेदन की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2021 है.

By

Published : Jun 26, 2021, 9:35 AM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय ने शुरू किए फार्मेसी के दाखिले
लखनऊ विश्वविद्यालय ने शुरू किए फार्मेसी के दाखिले

लखनऊ: एलयू (Lucknow University) के इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी में डी-फार्मा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन किए जाएंगे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय में पहली बार डी- फार्मा पाठ्यक्रम की शुरुआत की जा रही है. आवेदन की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2021 है. ऑनलाइन आवेदन विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइटlkouniv.ac.in के माध्यम से लिए जाएंगे. इच्छुक छात्र वेबसाइटlkouniv.ac.inके एडमिशन पेज पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. डी-फार्मा की साल भर की फीस 80 हजार रुपए निर्धारित की गई है.

यह आवेदन शुल्क

  • आनलाइन आवेदन फार्म का शुल्क सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, ईडब्ल्यूएस (EWS) के लिए 1000 रुपए निर्धारित किया गया है.
  • अनुसूचित जाति/ जनजाति के लिए 500 रुपये है.

फार्मेसी में दो पाठ्यक्रम की शुरुआत
फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया ने लखनऊ विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज पर मुहर लगा दी है. पीसीआई ने यहां डी-फार्मा और बी-फार्मा पाठ्यक्रमों के संचालन को मंजूरी दे दी है. सत्र 2021-22 में डी-फार्मा की 60 और बी-फार्मा की 100 सीट पर प्रवेश दिए जा सकेंगे. यह अनुमति इस शर्त के साथ दी गई है कि विश्वविद्यालय प्रशासन पीसीआई के मानकों के अनुरूप शिक्षकों और प्राचार्य की नियुक्ति कर लेगा. फार्मेसी डिप्लोमा (Diploma in Pharmacy) पाठयक्रम में दाखिले लखनऊ विश्वविद्यालय के स्तर पर लिए जा रहे हैं. वहीं, बी फार्मा में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से होने वाली काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश किए जाएंगे.

इनको सौंपी गई है जिम्मेदारी
लखनऊ विश्वविद्यालय की इंजीनियरिंग फैकल्टी के अंतर्गत इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज की स्थापना की गई. यह विश्वविद्यालय के जानकीपुरम विस्तार स्थित परिसर में संचालित किया जाएगा. रसायन विज्ञान विभाग के वरिष्ठ शिक्षक प्रोफेसर नवीन खरे को बतौर निर्देशक इस इंस्टिट्यूट की जिम्मेदारी सौंपी गई है. यह पूरी तरह से सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रम है.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ विश्वविद्यालय : छात्रावास में लड़कियों के शॉर्ट्स पहनने पर रोक, प्रशासन ने दिया ये जवाब

एक से डेढ़ महीने में होगी शिक्षकों की भर्ती
लखनऊ विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद की ओर से इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस में शिक्षकों की भर्ती को लेकर मंजूरी दे दी गई है. यहां सेल्फ फाइनेंस मोड पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. जिम्मेदारों की मानें तो अगले एक से डेढ़ महीने में विज्ञापन निकालकर भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details