उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विश्वविद्यालय में सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू, जानिए कब तक भर सकते हैं परीक्षा फार्म

By

Published : Nov 11, 2021, 8:54 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है. विश्वविद्यालय की तरफ से परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि भी जारी कर दी गई है. परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर ए.एम सिंह ने बताया कि आगामी 30 नवंबर तक परीक्षा फार्म भरे जा सकते हैं.

लखनऊ विश्वविद्यालय
लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है. विश्वविद्यालय की तरफ से परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि भी जारी कर दी गई है. परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर ए.एम सिंह ने बताया कि आगामी 30 नवंबर तक परीक्षा फार्म भरे जा सकते हैं.

प्रथम सेमेस्टर नियमित छात्रों को छोड़कर सभी सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के विषम सेमेस्टर (दिसम्बर 2021) की परीक्षाओं के आनलाइन परीक्षाफार्म भरने की तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है. इसमें नियमित, बैक पेपर व इक्जेम्टेड परीक्षा के भी शामिल हैं. इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.luonline.in व www.lkouniv.ac.in पर भरे जा सकते हैं.

इन परीक्षाओं में विषम सेमेस्टर (दिसंबर-2021) बीए, बीएससी, बी.काम. (तृतीय एवं पंचम) शामिल हैं. साथ ही पीजी, प्रबंधकीय पीजी, पीजी डिप्लोमा, प्रबंधकीय यूजी, विधि (त्रिवर्षीय/आनर्स), डिप्लोमा/बी.काम(आनर्स)/बीसीए, एमसीए, बीएस-सी भी शामिल हैं. एम.एस-सी(एग्रीकल्चर), बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड ललित कला संकाय व अन्य कई सेमेस्टर पाठ्यक्रम भी शामिल हैं.

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से दिसंबर के महीने में परीक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया गया है. वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक प्रथम सेमेस्टर को छोड़कर अन्य सभी सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर से शुरू हो जाएंगी. प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा जनवरी-फरवरी में कराने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें- यूपी सरकार के स्मार्टफोन व टैबलेट देने की घोषणा पर एलयू जुटा रहा पात्र छात्रों का डाटा, जानें पात्रता शर्तें

इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊ विश्वविद्यालय के नियमित छात्रों को अलग से कोई शुल्क नहीं जमा करना है. केवल आनलाइन परीक्षाफार्म भरकर सेमेस्टर की शुल्क रसीद के साथ संबंधित विभागाध्यक्ष कार्यालय से फॉरवर्ड कराते हुए 30 नवंबर तक अनिवार्य रूप से विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में जमा करना होगा.

वहीं, बैकपेपर, इम्प्रूवमेंट व इक्जम्टेड छात्रों को आनलाइन परीक्षाफार्म व शुल्क भरकर परीक्षाफार्म व शुल्क रसीद संबंधित विभागाध्यक्ष कार्यालय में 30 नवंबर तक अनिवार्य रूप से जमा करना है. संबंधित विभागाध्यक्ष द्वारा भरे गए परीक्षाफार्मों की सूची चार दिसंबर तक विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में जमा करना होगा.

एफिलेटेड महाविद्यालयों के सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को आनलाइन भरे गए परीक्षाफार्म को विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क के साथ अपने महाविद्यालय में जमा करना है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details