उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ विश्वविद्यालयः बीएड अभ्यर्थियों को राहत, च्वाइस-फिलिंग और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ी

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने बीएड के लिए काउंसलिंग करा रहे अभ्यथियों को बड़ी राहत दी है. च्वाइस-फिलिंग और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को विश्वविद्यालय ने बढ़ा दिया है. आगे पढ़िए पूरी खबर...

By

Published : Oct 4, 2021, 10:25 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीएड अभ्यर्थियों को राहत दी.
लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीएड अभ्यर्थियों को राहत दी.

लखनऊ (Lucknow): उत्तर प्रदेश में बीएड (b.ed.) कॉलेजों में दाखिले के लिए चल रही काउंसलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय ने सोमवार को बड़ी राहत देने का फैसला लिया. प्रदेश के कई जनपदों के ये अभ्यर्थी इंटरनेट सेवा बाधित होने के कारण च्वाइस-फिलिंग व सीट कन्फर्मेशन शुल्क नहीं जमा कर पा रहे थे. ऐसे में विश्वविद्यालय ने चॉइस फिलिंग और फीस जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड -2021 की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि काउंसलिंग के तृतीय चक्र (स्टेट रैंक 200001 से 350000 तक) और प्रथम काउंसलिंग के प्रथम व द्वितीय चक्र के छूटे हुए अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन और च्वाइस-फिलिंग (choice filling)की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब छह अक्टूबर कर दी गई है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे बीएड के अभ्य़र्थियों को काफी हद तक राहत मिलेगी.

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीएड अभ्यर्थियों को राहत दी.


ध्यान दें अभ्यर्थी

  • जिन अभ्यर्थियों को प्रथम काउंसलिंग के प्रथम व द्वितीय चक्र में सीट आवंटित हुई है ओर वे किन्हीं कारणों से सीट कन्फर्मेशन (Balance Fees) शुल्क अब तक जमा नहीं कर पाएं हैं तो उनके लिए अब यह शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है.
  • ऐसे अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर महाविद्यालय की शेष शुल्क राशि जमा कर आवंटन-सह-पुष्टिपत्र अवश्य डाउनलोड कर लें, अन्यथा सीट आवंटन निरस्त हो जाएगा.
  • अभ्यर्थियों को आवंटन पत्र तथा मूल प्रमाण-पत्रों के साथ आवंटित महाविद्यालय में तत्काल संपर्क कर रिपोर्टिंग करना होगा.

    प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि अभ्यर्थी च्वाइस-फिलिंग प्रक्रिया में महाविद्यालय चयन से पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों की सूची से पसंद के कॉलेजों के कोड नोट कर लें और इन्हें ज्यादा से ज्यादा भरें. विकल्प भरने में सावधानी बरतें. एक बार विकल्प लॉक होने के बाद परिवर्तन संभव नहीं है.
    लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीएड अभ्यर्थियों को राहत दी.


    ये भी पढ़ेंः लखीमपुर खीरी मामला: मृतकों के परिजनों को सरकारी नौकरी व 45 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी योगी सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details