उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Lucknow University : MBA और BBA की परीक्षा में पूछे जाएंगे 35 सवाल, 1 घंटे का होगा पेपर

By

Published : Jun 20, 2021, 9:17 AM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय ने एमबीए, बीबीए और एमबीए (आईएमएस) के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए पेपर पैटर्न जारी कर दिया है. इस बार MBA और BBA की परीक्षा एक घंटे की होगी, जिसमें 35 सवाल हल करने होंगे.

लखनऊ विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षाओं का पेपर पैटर्न किया जारी
लखनऊ विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षाओं का पेपर पैटर्न किया जारी

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से एमबीए, बीबीए और एमबीए (आईएमएस) की सेमेस्टर परीक्षाओं का पेपर पैटर्न शनिवार को जारी कर दिया गया है. नई सभी की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जाएगीं. बीते दिनों विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कला, वाणिज्य, विधि, विज्ञान, इंजीनियरिंग और ललित कला संकाय की अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं का परीक्षा पैटर्न जारी किया गया था. इसमें एमबीए और बीबीए पाठ्यक्रमों के बारे में स्थिति स्पष्ट न किए जाने के चलते, छात्रों में असमंजस की स्थिति बन गई थी. इसको देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से शनिवार को एमबीए और बीबीए पाठ्यक्रमों का परीक्षा पैटर्न भी जारी कर दिया गया है.

इस पैटर्न पर होगी परीक्षा

जानकारी के मुताबिक, बीबीए में प्रश्न पत्र में 70 सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें से छात्रों को 35 सवाल के जवाब देने होंगे. प्रत्येक सवाल के 2 अंक होंगे और पेपर हल करने के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा. यही पैटर्न एमबीए और एमबीए (आईएमएस) में भी लागू किया गया है.

इन को भी किया जाएगा प्रमोट

इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से स्नातक वार्षिक परीक्षा प्रणाली के छात्र-छात्राओं को भी प्रमोट करने का फैसला लिया गया है. परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर ए.एम. सक्सेना ने बताया कि स्नातक वार्षिक परीक्षा प्रणाली के वर्ष 2021 की परीक्षाओं में प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा में शामिल हुए, छात्रों को बैक पेपर exempted की परीक्षा में प्रमोट किया जाएगा. वहीं केवल अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को एमसीक्यू प्रणाली पर आधारित परीक्षा देनी होगी.

स्नातक और परास्नातक प्रथम सेमेस्टर दिसंबर 2020 और द्वितीय सेमेस्टर 2021 की परीक्षा के बैक पेपर exempted के छात्रों को भी प्रमोट किया जाएगा. लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सिर्फ अंतिम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है. अन्य सभी सेमेस्टर के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जा रहा है. इसके साथ ही अब बैक पेपर वालों को भी राहत दे दी गई.

इसे भी पढ़ें-जब तक कानून वापस नहीं, तब तक घर वापस नहीं: राकेश टिकैत

ABOUT THE AUTHOR

...view details