उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Lucknow University: प्रोवोस्ट के कमरे में अराजक तत्वों ने लगाई आग, फाइलें जलकर खाक

लखनऊ विश्वविद्यालय के होमी जहांगीर भाभा बॉयज छात्रावास में बने प्रोवोस्ट के कमरे में देर रात कुछ अराजक तत्वों ने आग लगा दी. इस आग की चपेट में आने से सारी फाइलें जलकर खाक हो गई. कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय छात्रावास पहुंचकर मामले की जानकारी ली.

By

Published : May 22, 2023, 10:59 PM IST

होमी जहांगीर भाभा बॉयज छात्रावास
होमी जहांगीर भाभा बॉयज छात्रावास

छात्रावास में बने प्रोवोस्ट के कमरे में लगी आग बुझाते छात्र.

लखनऊ:सीतापुर रोड स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय के दूसरे परिसर में स्थित होमी जहांगीर भाभा बॉयज हॉस्टल में बने प्रोवोस्ट के कमरे को कुछ अराजक तत्वों ने रविवार की देर रात को आग लगा दी. कमरे से धुआं निकलता देख छात्रों ने प्रोवेस्ट को इसकी सूचना दी. इसके बाद छात्रों ने कमरे का ताला तोड़कर आग बुझाने में जुट गए. आग की सूचना पर छात्रावास के प्रोवोस्ट, चीफ प्रोवोस्ट, एडिशनल प्रॉक्टर की टीम मौके पर पहुंच गई. लेकिन तब तक कमरे के अंदर के सभी फर्नीचर, पर्दे, कंप्यूटर सिस्टम, फाइलें आदि सब कुछ जलकर खाक हो गई. इस मामले में प्रोवोस्ट ने जानकीपुरम थाने में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की तहरीर दी.



बता दें कि छात्रावास के ग्राउंड फ्लोर पर प्रोवोस्ट डॉ. राधेश्याम के कमरे की खिड़की बाहर की तरफ खुलती है. रविवार रात करीब 3 बजे किसी अज्ञात व्यक्ति ने खिड़की की जाली को तोड़कर कमरे में ज्वलनशील पदार्थ फेंककर आग लगा दी. छात्रावास के छात्रों ने बताया कि प्रोवोस्ट के कमरे से धुआं निकलता देख उन्होंने तत्काल सूचना दी. इसके बाद वहां पहुंचे छात्रों ने प्रोवोस्ट की अनुमति से कमरे का ताला तोड़ डाला. लेकिन धुंआ इतना अधिक था कि कमरे के अंदर प्रवेश नहीं कर पाए. इसके बाद वहां रखे अग्निशमन यंत्र की मदद से आग पर काबू पाया. घटना की सूचना मिलने पर छात्रावास के प्रमुख डॉ. राधेश्याम, चीफ प्रोवोस्ट प्रोफेसर अनूप कुमार सिंह व एडिशनल प्रॉक्टर डॉक्टर ओपी शुक्ला घटनास्थल पर पहुंच गए.



गौरतलब है कि 20 मई को विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में स्थित कौटिल्य हॉस्टल के सामने छात्रावास में रहने वाले छात्रों और कुछ बाहरी छात्रों के बीच मारपीट हुई थी. इस दौरान कौटिल्य छात्रावास के रहने वाले एक छात्र ने जहांगीर छात्रावास में रहने वाले अपने एक परिचित छात्र को मौके पर बुला लिया. जहांगीर छात्रावास से पहुंचे छात्र ने बीच बचाव करने की कोशिश की. इस दौरान उसे भी अराजक छात्रों ने जमकर पीट दिया. इसकी सूचना जहांगीर छात्रावास के दूसरे छात्रों तक पहुंची. इसके बाद कौटिल्य छात्रावास व जहांगीर छात्रावास के बीच में जमकर मारपीट हुई. इस मारपीट में लॉ के छात्र विक्रांत सिंह व अभिषेक पांडे के सिर में काफी चोटें आ गई. इसके बाद की छात्रों ने एक साथ मिलकर जानकीपुरम थाने में मामला दर्ज कराया.



कुलपति पहुंचे छात्रावास
छात्रावास में लगी आग की घटना के बाद सोमवार की शाम 5 बजे कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय जहांगीर छात्रावास पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी ली. कुलपति ने संबंधित अधिकारियों को इस पूरे मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि जहांगीर छात्रावास के प्रोवोस्ट की तरफ से अज्ञात लोगों के खिलाफ जानकीपुरम थाने में मामला दर्ज करने के लिए तहरीर दी गई है.


यह भी पढे़ं- अलीगढ़ की पिपरमेंट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, चार मजदूर गंभीर रूप से झुलसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details