उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विश्वविद्यालय: स्नातक परीक्षा और एनरोलमेंट फीस में मिलेगी छूट

By

Published : Aug 22, 2021, 8:47 AM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध 5 जिलों के डिग्री कॉलेजों के स्नातक विद्यार्थियों को परीक्षा और एनरोलमेंट फीस में छूट मिलेगी. साथ ही अनुसूचित जाति की छात्राओं को विश्वविद्यालय में निशुल्क शिक्षा और मुफ्त छात्रावास की सुविधा मिलेगी.

लखनऊ विश्वविद्यालय
लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध 5 जिलों के डिग्री कॉलेजों के स्नातक विद्यार्थियों को परीक्षा और एनरोलमेंट फीस में छूट मिलेगी. साथ ही अनुसूचित जाति की छात्राओं को विश्वविद्यालय में निशुल्क शिक्षा और मुफ्त छात्रावास की सुविधा मिलेगी. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में वित्त समिति की बैठक में इस पर स्वीकृति हुई.

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय और उससे सम्बद्ध 5 जिलों के डिग्री कॉलेजों के स्नातक विद्यार्थियों को परीक्षा और एनरोलमेंट फीस 500 रुपये कम देने होंगे. साथ ही अनुसूचित जाति की छात्राओं को विश्वविद्यालय में निशुल्क शिक्षा और छात्रावास की सुविधा मिलेगी. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में शनिवार को वित्त समिति की बैठक हुई. इसमें विश्वविद्यालय की ओर से लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी और रायबरेली जिले के लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेजों के स्नातक विद्यार्थियों को प्रति सेमेस्टर परीक्षा फीस और इनरोलमेंट में 500 रुपये की छूट देने का प्रस्ताव रखा. इस पर वित्त समिति ने अपनी मंजूरी दे दी.

इसे भी पढ़ें:-कल्याण सिंह का आगरा से था गहरा लगाव: यहां से दिया था नारा, 'दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर जाता है'

इसके अनुसार स्नातक की पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों को साढ़े तीन हजार रुपये फीस कम देनी होगी. वहीं अनुसूचित जाति की छात्राओं को निशुल्क शिक्षा और छात्रावास की सुविधा देने पर भी अपनी सहमति प्रदान की है. इससे पहले अनुसूचित जाति की छात्राओं को पढ़ाई और छात्रावास की फीस देनी होती थी. समाज कल्याण विभाग उन्हें छात्रवृत्ति देता था, लेकिन अब छात्राओं को कोई फीस नहीं देनी होगी. पीएचडी पार्ट टाइम की फीस पर भी अपनी मोहर लगा दी. इंजीनियरिंग संकाय में शिक्षकों के पद सृजित करने के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया है. इसके अलावा कॉमर्स विभाग में एमबीए अकाउंट और वित्त कोर्स के वार्षिक बजट को भी मंजूरी दे दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details