उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ विश्वविद्यालय ने घोषित की पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम मेरिट सूची

लखनऊ विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थियों की आखिरी मेरिट सूची घोषित कर दी है. इस बात की जानकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी दुर्गेश श्रीवास्तव ने दी.

By

Published : Oct 24, 2020, 6:49 AM IST

etv bharat
लखनऊ विश्वविद्यालय.

लखनऊ:लखनऊ विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 के पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थियों की आखिरी मेरिट सूची घोषित कर दी गई है. विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी दुर्गेश श्रीवास्तव ने सूचना जारी करते हुए बताया कि जिन भी अभ्यर्थियों ने इस प्रवेश प्रक्रिया में भाग लिया था वह लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर मेरिट देख सकते हैं. जानकारी के मुताबिक विश्वविद्यालय के पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कुल 5261 छात्रों ने आवेदन किया था.

3760 छात्र मार्च और सितंबर में आयोजित लिखित परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे.1649 छात्रों की लिखित परीक्षा में 70 अंकों में से उनके प्रदर्शन के आधार पर साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया था. वहीं 1422 छात्र साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए थे और 30 अंकों में से उन्हें साक्षात्कार के प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए गए.

अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त उनके अंकों के आधार पर रैंक दिए गए हैं. रैंक केवल उन अभ्यर्थियों को दी गई है, जो लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में शामिल हुए थे. जो चयनित विषयों की एलिजिबिलिटी पूरी करते हैं. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थियों की विषयवार कटऑफ सूची जल्द जारी की जाएगी. सभी प्रवेश अंतिम है. विभाग में रिपोर्टिंग दस्तावेजों के सत्यापन के अधीन हैं. गृह विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान विभागों के लिए साक्षात्कार बाद में आयोजित किया जाएगा, जिसकी जानकारी जल्दी प्रदान की जाएगी.

लखनऊ विश्वविद्यालय ने सूचना जारी करते हुए बताया कि 24 और 25 अक्टूबर को दशहरे के उपलक्ष में पूर्व में घोषित अवकाश के लिए सूचना जारी की गई थी. उसमें अब 26 अक्टूबर को भी अवकाश सम्मिलित किया गया है. यह अवकाश दशहरा के उपलक्ष में विशेष तौर से रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details