उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लविवि ने बदला पीएचडी प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम, ये है नई तारीख

लखनऊ विश्वविद्यालय ने आगामी 20 और 21 अगस्त को प्रस्तावित पीएचडी प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव कर दिया है. 20 अगस्त को होनी वाली परीक्षा 23 अगस्त को तो वहीं 21 अगस्त को होने वाली पीएचडी प्रवेश परीक्षा परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी.

By

Published : Aug 10, 2021, 7:49 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय
लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ:विश्वविद्यालय (university) ने मंगलवार शाम को आगामी 20 और 21 अगस्त को प्रस्तावित पीएचडी प्रवेश परीक्षा (PHD Entrance Examinations) के कार्यक्रम में परिवर्तन कर दिया है. लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के संशोधित कार्यक्रम के तहत अब 20 अगस्त को जिन विषयों की प्रवेश परीक्षा होनी थी, उन विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 23 अगस्त को होगी. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि 20 अगस्त को मोहर्रम (Moharram) होने के कारण यह फेरबदल किया गया है. वहीं 21 अगस्त को होने वाली पीएचडी प्रवेश परीक्षा परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी.


ये होगा परीक्षा का पैटर्न

प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में दो केन्द्रों पर सम्पन्न होगी. प्रवेश परीक्षा में 70 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, जिसमें 35 प्रश्न सम्बन्धित विषय से एवं 35 प्रश्न रिसर्च मेथोडोलोजी से होंगे. प्रवेश परीक्षा 90 मिनट्स की होगी, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. इस दौरान निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए 4302 आवेदन प्राप्त हुए हैं. सबसे अधिक आवेदन रेगुलर पीएचडी कॉमर्स विषय में आए हैं, जबकि पार्ट टाइम पीएचडी में सबसे अधिक आवेदन शिक्षा शास्त्र विषय में आए हैं.

23 अगस्त से होनी है प्रवेश परीक्षा

लखनऊ विश्वविद्यालय के स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. अभी तक विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है. लेकिन प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत 23 अगस्त से इन प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. लखनऊ विश्वविद्यालय के सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए इस बार अभ्यर्थियों को कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ेगा. असल में, बड़ी संख्या में आए आवेदन के चलते दाखिले के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी. सबसे ज्यादा मारामारी विज्ञान संकाय के पाठ्यक्रमों में है. कई पाठ्यक्रमों में एक-एक सीट पर 17-17 दावेदार हैं. विश्वविद्यालय में जूलॉजी, फॉरेंसिक साइंस और बायो टेक्नोलॉजी विभाग विज्ञान संकाय में सबसे आगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details