उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 29, 2023, 1:32 PM IST

ETV Bharat / state

Lucknow Traffic : राजधानी के हर चौराहे पर हो रहा लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन, ट्रैफिक पुलिस ने बनाया यह प्लान

राजधानी लखनऊ की यातायात व्यवस्था सुधार की दिशा में किए जा रहे सारे प्रयासों पर सवारी वाहन चालक पानी फेर रहे हैं. सवारियां भरने के चक्कर में ये वाहन चालक जाम का सबब बन रहे हैं. इन पर नकेल कसने के लिए एक बार फिर ट्रैफिक पुलिस शहर के प्रमुख चौराहों पर लाल पट्टी निशान बना रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

राजधानी के हर चौराहे पर हो रहा लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन. देखें खबर

लखनऊ :राजधानी का चौराहा कोई भी हो, पीक ऑवर में हर जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है. इसकी प्रमुख वजह चौराहों पर ऑटो, टेंपो और बसों के खड़े होकर सवारी भरना है. यही वजह है कि ट्रैफिक पुलिस ने हर चौराहे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है और चेतावनी दी है कि इस रेखा से 100 मीटर दूर तक गाड़ी खड़ी करके सवारी भरी तो सख्त कार्रवाई होगी. बावजूद इसके राजधानी के 500 से अधिक चौराहों पर रोजाना लक्ष्मण रेखा पार की जा रही है.


राजधानी के हर चौराहे पर हो रहा लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन.
लखनऊ के हर चौराहे पर यातायात नियमों का उल्लंघन.


राजधानी का बाराबिरवा चौराहा और पाॅलिटेक्निक चौराहे में ट्रैफिक पुलिस द्वारा खींची गई लक्ष्मण रेखा को बीते एक सप्ताह में 150 से अधिक ऑटो, टेंपो और ई रिक्शा ने पार की तो इन पर पुलिस ने लंबा चौड़ा जुर्माना ठोका. हालांकि यह कार्रवाई महज दो चौराहों तक ही सीमित है. बाकी अन्य चौराहों पर रोजाना ऑटो, रिक्शा और बस खड़ी होकर सवारी भरते हैं. लिहाजा ट्रैफिक सिग्नल ग्रीन होने पर भी गाड़ियां निकल नहीं पाती हैं और फिर घंटों जाम की स्थिति उत्पन्न होती है.

राजधानी के हर चौराहे पर हो रहा लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन.
राजधानी के हर चौराहे पर हो रहा लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन.



राजधानी के पीजीआई, तेलीबाग, अवध, महानगर, पुरानिया, चिनहट, आलमबाग, ट्रांसपोर्टनगर, गोमतीनगर, इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, अर्जुनगंज, आईटी, अलीगंज, पूर्णिया, चारबाग समेत दो दर्जन ऐसे चौराहे हैं जहां सबसे अधिक ट्रैफिक प्रेसर रहता है. इन चौराहों पर जितना निजी वाहन गुजरते हैं उससे अधिक सवारी वाहन चलते हैं. ये सभी सवारी वाहन चौराहों को पार करते ही सवारी भरने लगते हैं. इसमें एक वजह वे लोग भी होते हैं जो चौराहे पर ही खड़े होकर सवारी वाहनों का इंतजार करते हैं.

यह भी पढ़ें : Overspeed Case : दिन में हर 11वें मिनट पर किया जा रहा चालान, रात में ट्रैफिक सिस्टम धड़ाम

Bad Traffic System of Lucknow : स्कूलों के बाहर खड़े मिले वाहन तो होगा चालान

ABOUT THE AUTHOR

...view details