उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ट्रैफिक माह में नए ट्रैफिक नियम लागू करेगी लखनऊ पुलिस

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस ट्रैफिक माह में नए ट्रैफिक नियम लागू करने की तैयारी कर रही है. लखनऊ पुलिस का दावा है कि इससे ट्रैफिक व्यवस्था पहले से बेहतर होगी.

By

Published : Nov 8, 2019, 8:41 PM IST

एसपी ट्रैफिक पूर्णेन्दु सिंह.

लखनऊ:प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ट्रैफिक समस्या आम जनता के लिए सिरदर्द बनी हुई है. ट्रैफिक माह में लखनऊ पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए तमाम दावे और वादे किए थे, लेकिन यह दावे फेल नजर आ रहे हैं. आलम यह है कि पीक आवर्स में राजधानी लखनऊ के विभिन्न चौराहों पर जाम की समस्या रहती है.

नए ट्रैफिक नियम लागू करेगी लखनऊ पुलिस.

इस समस्या से निपटने के लिए लखनऊ ट्रैफिक पुलिस एक बार फिर से नए सिरे से ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए प्लान तैयार कर रही है. लखनऊ एसपी ट्रैफिक पूर्णेन्दु सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रैफिक माह में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ इनफॉर्मेंट पर भी जोर दिया जा रहा है.

प्रभावहीन हो गए ट्रैफिक के बेहतर बनाने के प्लान
एसपी ट्रैफिक पूर्णेन्दु सिंह ने बताया कि पिछले दिनों राजधानी लखनऊ में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए कई प्लान जमीन पर उतारे गए थे. जिससे काफी हद तक राहत भी मिली थी, लेकिन समय के साथ-साथ प्लान व प्रयास प्रभावहीन हो गए हैं.

कई चौराहों पर है जाम की समस्या
यही वजह है कि शहर में कई चौराहों पर जाम की समस्या रहती है, लेकिन इस ट्रैफिक माह में एक बार फिर हम नए प्लान के साथ लखनऊ के ट्रैफिक को व्यवस्थित करने जा रहे हैं. जहां एक और लोगों को जागरुक किया जा रहा है कि वह ट्रैफिक नियमों का पालन करें वहीं दूसरी ओर एनफोर्समेंट के लिए लगातार चालान काटे जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- ट्रैफिक नियमों पर भाषण प्रतियोगिता कराएगा परिवहन विभाग, 51 हजार रुपये है इनाम

इसके साथ ही चौराहों पर रेड लाइट क्रॉसिंग पर एक साथ भारी संख्या में वाहन खड़े रहने के चलते समस्या होती है. साथ ही प्रदूषण भी बढ़ता है. ऐसे में प्लान तैयार किया गया है कि चौराहों पर लेफ्ट हैंड साइड का कुछ एरिया फ्री रखा जाएगा और जिन चौराहों पर लेफ्ट साइड में डिवाइडर हैं, उनको तोड़कर जगह बनाई जाएगी. जिससे चौराहों पर एक साथ वाहन न खड़े रहे व लेफ्ट साइड जाने वाले वाहन आसानी से अपने गंतव्य की ओर जा सके. इसी के साथ चौराहों से अतिक्रमण हटाने व बैरिकेडिंग कर ट्रैफिक को बेहतर करने के प्रयास किए जाएंगे.

अवैध टेंपो ऑटो के खिलाफ चलाया अभियान
राजधानी लखनऊ में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने और प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए वृहद स्तर पर शहर में चल रहे अवैध टैंपो के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत अभी तक सैकड़ों डीजल से चलने वाले टेंपो को सीज कर लगातार कार्रवाई की जा रही हैं, जिससे ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details