उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी में 'टारगेट 5' की मदद से चोरी की घटनाओं पर लगाई जाएगी लगाम: SP ट्रांस

By

Published : Dec 5, 2019, 4:19 PM IST

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी के निर्देशों पर अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत 'टारगेट 5' ऑपरेशन शुरू किया गया है. एसपी ट्रांस अमित कुमार ने इस ऑपरेशन के चलाए जाने से अपराध के ग्राफ में कम होने की बात कही है.

etv bharat
एसपी ट्रांस, अमित कुमार

लखनऊ: गोमती नगर क्षेत्र में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एसपी ट्रांस गोमती अमित कुमार ने खास प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत क्षेत्र में कई प्रयोग किए जा रहे हैं, जिसके सहारे चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के प्रयास हो रहे हैं. इसी को लेकर ईटीवी भारत ने एसपी ट्रांस अमित कुमार से बातचीत की.

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी के निर्देशों पर अभियान चलाया जा रहा है. राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा चर्चा में गोमती नगर और आसपास का क्षेत्र रहा है और बीते कुछ महीनों में गोमती नगर और आसपास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है. चोरों के हौसले इस कदर बुलंद रहे कि उन्होंने आईएएस अधिकारी और जजों के घर भी हाथ साफ किए हैं.

एसपी ट्रांस अमित कुमार ने ईटीवी भारत से की बातचीत.

एसपी नॉर्थ अमित कुमार ने बताया कि गोमती नगर क्षेत्र में चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं. जिनका असर भी देखने को मिल रहा है और चोरी की घटनाओं में कमी आई है. घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कई प्रयोग और किए जा रहे हैं.

इन एक्सपेरिमेंट से चोरी को कंट्रोल करने के हो रहे प्रयास

'टारगेट 5' ऑपरेशन किया गया शुरू
गोमती नगर और आसपास के क्षेत्र में चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए ऑपरेशन टारगेट फाइव शुरू किया गया है. इस अभियान के तहत चोरी की घटनाओं में संलिप्त रहे लोगों को थाने पर बुलाकर पूछताछ की जाती है कि वह आखिर इन दिनों क्या कर रहे हैं? कहीं होने वाली चोरी की घटनाओं में संलिप्त तो नहीं है? इस अभियान के तहत थानों को निर्देशित किया गया है कि वह कम से कम पांच ऐसे लोगों को बुलाकर पूछताछ करें और उसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें.

ताला बंद रजिस्टर की गई शुरुआत
गोमती नगर क्षेत्र में वह मकान जिनमें कोई नहीं रह रहा है और ताले पड़े है, उनके सुरक्षा के लिए एक ताला बंद रजिस्टर की व्यवस्था की गई है. रजिस्टर में ताला बंद मकान नंबर व क्षेत्र अंकित रहता है. गस्त के दौरान इन ताला बंद घरों पर खास निगरानी रखी जाती है, जिससे की चोर इन अपना शिकार न बना सकें.

गश्त मिलान की हुई शुरुआत
गस्त मिलान प्लान के तहत चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए थानों की पुलिस को रात में गश्त के लिए निर्देशित किया गया है. दोनों थानों की पुलिस कर्मचारी रात को गश्त करते हैं और रात में किसी एक निश्चित स्थान पर मिलते हैं. ऐसे में दोनों थाना क्षेत्र के बीच जहां सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है, तो वहीं गस्त के चलते चोरी की घटनाएं नहीं हो पाती हैं.

बीट पुलिस ऑफिसर कर रहे निगरानी
चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए बीट पुलिसिंग का भी प्रयोग किया जा रहा है. लखनऊ में तैनात किए गए बीट पुलिस ऑफिसर को निर्देशित किया गया है कि वह चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए खास निगरानी रखें और उन क्षेत्रों को चिह्नित करें, जहां पर चोरी की घटनाएं होने की संभावनाएं रहती हैं. साथ ही क्षेत्र के लोगों के साथ मिलकर उन्हें जागरूक करें और चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए उनका सहयोग ले.

पढ़ें:DG कारागार आनंद कुमार को मिली DG होमगार्ड की जिम्मेदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details