उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ईद-उल-अजहा : पुलिस कमिश्नर ने जारी किए निर्देश, सार्वजनिक स्थानों नहीं होगी कुर्बानी

By

Published : Jul 20, 2021, 6:14 AM IST

कोरोना संकट को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ईद-उल-अजहा (बकरीद) (Eid-ul-Azha) को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दिए गए हैं. बकरीद (Bakrid) के मद्देनजर लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने सोमवार की रात पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में बकरीद के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिशा निर्देश दिए गए.

पुलिस कमिश्नर ने
पुलिस कमिश्नर ने

लखनऊ : मुस्लिम समुदाय द्वारा ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्यौहार 21 जुलाई को मनाया जाएगा. जिसको लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने सोमवार की रात पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही कोविड-19 गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन कराने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही पुराने लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था संबंधित अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाई गई है. वहीं दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि अगर कोई उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए.


बकरीद के त्योहार को लेकर जारी किए गए निर्देश

  • कोविड-19 के दृष्टिगत गृह मंत्रालय भारत सरकार और उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी गाइडलाइंस के तहत सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जाए. इसके साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि गाइडलाइंस का उल्लंघन किसी भी दशा में न होने पाए.
  • एक स्थान पर 50 से अधिक व्यक्ति न इकट्ठा होने पाए.
  • कुर्बानी सार्वजनिक स्थानों पर न कर अपने घर पर ही की जाए. इसके साथ ही प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न की जाए.
  • जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर यदि कहीं पर कुर्बानी का अवशेष पड़ा मिले तो उसे उसे तत्काल हटवाया जाए.
  • इस दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए, कोविड नियमों का पालन जरूरी है.
  • पश्चिमी जोन के संवेदनशीलता को देखते हुए कमिश्नरेट से दो अपर पुलिस आयुक्त, एक सहायक पुलिस आयुक्त के अतिरिक्त कमिश्नरेट के बाहर से दो अपर पुलिस अधीक्षक, चार पुलिस उपाधीक्षक, चार कंपनी पीएसी और एक पैरामिलिट्री फोर्स लगाया गया है.
  • कमिश्नरेट से 10 निरीक्षक, 50 उपनिरीक्षक, 172 मुख्य आरक्षी/आरक्षी एवं 54 महिला आरक्षी को अलग से लगाया गया है. इसके साथ ही क्यूआरटी, पॉलीगॉन, घुड़सवार पुलिस की ड्यूटी भी लगाई गई है.

लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि लगाई गई यह पुलिस फोर्स सुनिश्चित करेगी कि ईद-उल-अजहा (बकरीद) की संवेदनशीलता को देखते हुए कानून व्यवस्था की स्थिति प्रत्येक दशा में कायम रहे. इसके साथ ही किसी भी दशा में कानून व्यवस्था न बिगड़ने पाए. पुलिस कमिश्नर की इस बैठक में संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था पीयूष मोडिया, लखनऊ सहित पांचों जोन के पुलिस उपायुक्त, पुलिस उपायुक्त यातायात और अभीसूचना के अधिकारी शामिल रहे.

इसे भी पढ़ें- बकरीद पर प्रतिबंधित जानवरों की न हो कुर्बानी, एक जगह एकत्रित न हों 50 से अधिक लोग: योगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details