उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

13 गोली कांड के बाद लखनऊ पुलिस ने लिए बड़े फैसले, नए पैटर्न को लेकर हो रहे प्रयास

By

Published : Oct 5, 2019, 10:40 PM IST

Updated : Oct 5, 2019, 11:55 PM IST

उत्तर प्रदेश की लखनऊ में पुलिस 13 गोली कांड के बाद काफी सक्रिय नजर आ रही है. एसएसपी कलानिधि नैथानी ने अपराधिक घटनाओं में प्रयोग होने वाले असलहा और कारतूसों पर लगाम लगाने के लिए शस्त्र एवं कारतूस नियंत्रण प्रकोष्ठ का गठन किया किया है.

कलानिधि नैथानी एसएसपी लखनऊ.

लखनऊः कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जिला पुलिस लगातार प्रयासरत नजर आ रही है. पिछले 16 दिनो में लखनऊ पुलिस ने पुलिसिंग को बेहतर करने और अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए बड़े फैसले लिए हैं. एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पुलिस पैटर्न को चेंज करने की कवायद शुरू कर दी है.

लखनऊ पुलिस ने किया शस्त्र एवं कारतूस नियंत्रण प्रकोष्ठ का गठन.

ऑपरेशन 420 शुरू
एसएसपी कलानिधि नैथानी ने शस्त्र एवं कारतूस नियंत्रण प्रकोष्ठ के गठन के साथ सक्रियता दिखाते हुए असलहे का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही भी शुरू कर दी है. असलहो की रोकथाम के प्रयास के साथ धोखाधड़ी जैसे अपराधों पर लगाम लगाने के लिए 'ऑपरेशन 420' शुरू किया जा रहा है, जिसके तहत जमीन, नौकरी और सरकारी ठेके दिलाने के नाम पर होने वाली ठगी पर रोक लगाने के दावे किए जा रहे हैं.

पढ़ेंः-रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह को मिली वाई प्लस सिक्योरिटी

शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर जारी
पुलिस ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जिस पर आम लोग शिकायत कर सकते हैं. एसएसपी ने लोगों के विश्वास को जीतने के लिए ऐलान किया है कि धोखाधड़ी करने वालों की सूचना देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी. पिछले एक महीने में पुलिस कर्मियों की शिकायत पर एसएसपी ने सीधा ऐक्शन लेते हुए जांच गठित की है. जिससे लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा है.

पुलिस कर्मियों पर हो रही कार्रवाई
पिछले दो महीने में लखनऊ एसएसपी ने पुलिस कर्मियों पर भी कार्वाई की है. ट्रैक्टर ट्रॉली वाले से पैसा लेते हुए वीडियो वायरल होने के बाद सब इंस्पेक्टर चौकी इंचार्ज को सस्पेंड और मड़ियांव थाने के एसएचओ संतोष कुमार को लाइन हाजिर कर दिया गया. वहीं गोमती नगर में चेकिंग के दौरान धन उगाही का वीडियो सामने आने के बाद संबंधित पुलिस कर्मचारी को एसएसपी ने सस्पेंड किया था.

शस्त्र एवं कारतूस नियंत्रण प्रकोष्ठ लगातार निगरानी कर रहा है, कि जो लाइसेंस धारक असलहे हैं उनके माध्यम से कितने कारतूस लिए जा रहे हैं और कहां इनका प्रयोग किया जा रहा है. इसी प्रकार अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस सक्रिय तरीके से काम कर रही है.-
-कलानिधि नैथानी, एसएसपी

Last Updated : Oct 5, 2019, 11:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details