उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के बंथरा इलाके में तेंदुआ दिखने से मचा हड़कंप, वन विभाग ने पकड़ी फिश कैट

By

Published : Apr 27, 2023, 8:12 PM IST

राजधानी लखनऊ के बंथरा इलाके में गुरुवार सुबह तेंदुआ होने के खबर से दहशत फैल गई. आननफानन ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस और वन विभाग को दी. मौके पर पहुंचे वनकर्मियों ने जंगली बिल्ली (फिश कैट) होने की बात कही. तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के बंथरा इलाके में गुरुवार को तेंदुआ दिखाई देने की सूचना से हड़कंप मच गया. कुछ ही देर में मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. आननफानन लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और वन विभाग को दी. सूचना पाकर पहुंची वन विभाग टीम ने बताया कि वह जंगली बिल्ली (फिश कैट) है. इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली. फिलहाल रेस्क्यू टीम ने कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद जंगली बिल्ली को पकड़ कर उसे इलाके के ही कुरौनी जंगल में छोड़ दिया.

लखनऊ के बंथरा में तेंदुआ दिखने से मचा हड़कंप, वन विभाग ने बताया फिश कैट.
जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह करीब आठ बजे बंथरा थाना क्षेत्र के लीला खेड़ा गांव के पास से कुछ लोग सड़क से गुजर रहे थे. तभी उन्हें तेंदुए जैसे एक जंगली जानवर को कुछ कुत्ते दौड़ते नजर आए. वह जानवर कुत्तों से बचने के लिए छेदीलाल के आम की बाग में एक पेड़ पर चढ़ गया. उसे देखते ही लोगों ने तेंदुआ समझकर शोर मचाना शुरू कर दिया. तेंदुए की खबर मिलते ही आसपास इलाके में हड़कंप मचने के साथ ही लोगों में दहशत फैल गई. कुछ देर में ही मौके पर सैकड़ों ग्रामीण लाठी डंडे लेकर इकट्ठा हो गए. आननफानन इसकी सूचना बंथरा पुलिस और वन विभाग को दी गई.
लखनऊ के बंथरा में तेंदुआ दिखने से मचा हड़कंप, वन विभाग ने बताया फिश कैट.

मौके पर पहले पहुंची पुलिस ने पेड़ पर चढ़े जानवर को देखकर तेंदुआ समझकर इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी. सूचना पाकर सरोजनीनगर वन रेंज अधिकारी शौकत उल्ला खान टीम के साथ पहुंचे और उन्होंने तेंदुआ होने से इनकार करते हुए जंगली बिल्ली होने की बात कही. बाद में रेस्क्यू टीम बुलाई गई और टीम ने कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अपराह्न करीब एक बजे रेस्क्यू कर जंगली बिल्ली को पकड़ लिया और इलाके के ही कुरौनी जंगल में छोड़ दिया. सरोजनीनगर वन रेंज अधिकारी शौकत उल्ला खान का कहना है कि पकड़ा गया जानवर तेंदुआ नहीं, बल्कि जंगली बिल्ली (फिश कैट) है. जो ज्यादातर नदी-नालों के किनारे रहकर मछलियों का शिकार करती रहती है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि पास में मौजूद नगवा नाले के आसपास यह रहती होगी, लेकिन किसी तरह व घूमते हुए इधर आ गई होगी.

यह भी पढ़ें : वित्तविहीन डिग्री कॉलेजों के सामने आर्थिक संकट, तीसरे सेमेस्टर के बाद छात्रों ने पढ़ाई छोड़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details