उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

LUCKNOW NEWS : वन ट्रिलियन इकॉनमी के लिए समीक्षा बैठक, चीफ सेक्रेटरी ने दिए एक्शन प्लान बनाने के निर्देश

By

Published : Feb 17, 2023, 7:31 PM IST

वन ट्रिलियन इकॉनमी के लिए चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्र ने समीक्षा बैठक कर एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं. चीफ सेक्रटरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बना हुआ है. कई बड़े उद्यमियों ने प्रदेश में औद्योगिक संयंत्र लगाने का एमओयू साइन किए हैं. ऐसे में उद्यमियों को बेहतर माहौल के साथ उन्नत संसाधन उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है.

म

लखनऊ : मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए कार्य कर रहे 10 सेक्टोरल ऑफिसर्स एवं डेलाॅयट के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई. मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बना हुआ है. मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन एनर्जी, ईवी, टेक्सटाइल, फूड प्रोसेसिंग, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित हर सेक्टर में उद्यमियों ने रुचि दर्शायी है. इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था और औद्योगिक विकास को गति मिलेगी.


उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डाॅलर बनाने के लिए रिपोर्ट नहीं प्रभावशाली एक्शन प्लान तैयार करें और निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए मिशन मोड में कार्य करें. निवेशकों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसलिए डेलाॅयट के प्रतिनिधि सेक्टोरल ऑफिसर्स के साथ नियमित चर्चा करें. साथ ही डेलाॅयट द्वारा जनपदवार व विभागवार ऐसे बिन्दुओं को चिन्हित करते हुए कार्ययोजना बनाएं, जिससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति मिले.


बैठक में माननीय मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी, मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार केवी राजू, अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन हेमन्त राव, अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अनिल कुमार सागर, प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव परिवहन वेंकटेश्वर लू, सचिव नियोजन आलोक कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे.

बता दें, बीती तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में देश विदेश के सैकड़ों उद्यमी जुटे थे. कई बड़े उद्यमियों ने यूपी के विकास में सहयोगी बनने की इच्छा जताई है. इसके लिए करीब 35 लाख करोड़ के निवेश की बात कही गई है. यूपी के विकास को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उद्यमियों को बेहतर माहौल के साथ सुरक्षा आदि का भरोसा दिया है.

यह भी पढ़ें : Lucknow Development Authority : मीडिया में प्रबंध तंत्र पर सवाल उठाने वाले अवर अभियंता निलंबित, यह है मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details