उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ : खुले नाले में बह रहा सीवेज, नगर निगम ने ओमेक्स सिटी पर कराया FIR

By

Published : Nov 28, 2020, 2:55 AM IST

लखनऊ में घरों से निकलने वाले सीवेज खुले नाले में बहाना ओमेक्स सिटी को महंगा पड़ गया. नगर निगम ने सोसाइटी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. ओमेक्स सिटी की शिकायत कई बार नगर निगम से की गई थी.

अजय द्विवेदी, नगर आयुक्त
अजय द्विवेदी, नगर आयुक्त

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का पालन न करने के कारण रमाबाई वीवीआइपी गेस्ट हाउस के पास ओमेक्स सिटी सोसाइटी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 268, 269, 270 व 278 के तहत आशियाना थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया है.

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि ओमेक्स सिटी सोसाइटी परिसर में घरों से निकलने वाले सीवेज खुले नाले में बिना सीवेज ट्रीटमेंट के फैला रही है, जिसके कारण संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ रहा है. जो कि जन स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक है और निश्चित रूप से सोसाइटी के इस कृत्य से आसपास का वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है. ओमेक्स सिटी सोसाइटी द्वारा खुले में की जा रही इस गंदगी की शिकायत कई बार नगर निगम से की भी गई थी. इसको ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने ओमेक्स सिटी सोसाइटी के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया है.

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों में लगा नगर निगम
लखनऊ नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों में लगा हुआ है. वर्ष 2020 में हुए सर्वेक्षण में राजधानी लखनऊ को 12वां स्थान हासिल हुआ था. ऐसे में 2021 में लखनऊ नगर निगम पहले स्थान पर आना चाहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए राजधानी लखनऊ के प्रमुख बाजारों, सड़कों के दोनों पटरियों के किनारे ऊपर पेंटिंग और स्लोगन लिखे जा रहे हैं, ताकि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा सके.

बताते चलें कि लखनऊ नगर निगम लगातार स्वच्छता सर्वेक्षण का अभियान चला रहा है. इसके साथ ही बड़े बकायेदारों के विरुद्ध भी अभियान चला हुआ है. इस अभियान का मकसद जहां स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ को पहली रैंकिंग पर लाना है. वहीं इसके साथ ही राजस्व में भी वृद्धि करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details