उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप के जरिए कोरोना से निपटेगा लखनऊ नगर निगम

देश में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसी क्रम में अब राजधानी लखनऊ में कोरोना से निपटने और बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए नगर निगम ने कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप की शुरुआत की है.

By

Published : Apr 12, 2020, 10:34 AM IST

कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप के जरिए कोरोना से निपटेगा लखनऊ नगर निगम.
कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप के जरिए कोरोना से निपटेगा लखनऊ नगर निगम.

लखनऊः कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शासन लगातार प्रयासरत है. शासन के साथ-साथ संस्थाएं और आम लोग भी अपने स्तर पर कोशिश कर रहे है. वहीं अब राजधानी नगर निगम प्रशासन ने कोरोना से निपटने के लिए और बेहतर व्यवस्थाएं देने के लिए कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप का सहारा लिया है.

कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप की शुरुआत
ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप के माध्यम से कमांड सेंटर से शहर के लाखों लोगों को एसएमएस के जरिए लिंक भेजे जाएंगे, जिस पर लोगों को अपनी डिटेल्स भरनी होंगी.

इसमें व्यक्ति को विदेश यात्रा की हिस्ट्री, बॉडी टेम्प्रेचर जैसे कई सवालों के जवाब भरने होंगे, जिनके बाद व्यक्ति की स्टेटस रिपोर्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद सारी डिटेल्स मेडिकल डिपार्टमेंट, पुलिस विभाग और नगर निगम के पास पहुंचेगी और सभी विभाग अपने स्तर पर काम शुरू करेंगे.

हॉटस्पॉट में काम करने में मिलेगी मदद
कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप के जरिए शहर के हॉटस्पॉट पर भी नगर निगम पैनी नजर रखेगा. इस सिस्टम के जरिए रेड जोन यानी खतरे वाली जगह पर सैनिटाइजेशन, होम डिलीवरी, लॉकडाउन का उल्लंघन जैसी तमाम चीजों पर भी प्रशासन की निगाह रहेगी.

जोन और वार्ड स्तर पर काम कर रहा नगर निगम
नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि शहर में जोन और वार्ड स्तर पर कम्युनिटी किचन, सैनिटाइजेशन, मॉपिंग का काम चल रहा है. साथ ही राजधानी में चिन्हित 12 छोटे और बड़े हॉटस्पॉट की मैकेनिकल मॉपिंग और सैनिटाइजेशन के साथ साफ सफाई का काम किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details