उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एफएसडीए ने 7 प्रतिष्ठानों पर की छापेमारी, लिए नमूने

लखनऊ में खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ अभियान चलाया है. अभियान के तहत शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने कई प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने भरे.

By

Published : Feb 24, 2021, 7:11 PM IST

7 प्रतिष्ठानों पर हुई छापेमारी
7 प्रतिष्ठानों पर हुई छापेमारी

लखनऊ:खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन शहर में मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ अभियान चला रही है. इसी अभियान के तहत शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने कई प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने भरे. इस दौरान छुआरा, सौंफ, कुटी मिर्च, पनीर, सरसों का तेल सहित 10 खाद्य पदार्थों के नमूने भरे गए. यह जानकारी अभी अभिहीत अधिकारी डॉ एसपी सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि विशेष छापेमारी अभियान के तहत शहर के अलग-अलग हिस्सों से 7 प्रतिष्ठानों से नमूने भरे गए हैं.

यह भी पढ़ें:राहुल गांधी के बयान पर मोहसिन रजा बोले- कांग्रेस के DNA में विभाजन


'रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई'

उन्होंने बताया कि भरे गए नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. अभिहीत अधिकारी ने बताया कि विभाग की तरफ से फूड सेफ्टी ऑन व्हील व मैजिक बॉक्स के माध्यम से रेजीडेंट वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से मंदाकिनी अपार्टमेंट अवध विहार योजना में जन जागरण कैंप का आयोजन किया जाएगा. कैंप में खाद्य पदार्थ में मिलावट के घरेलू विधियों की जानकारी कॉलोनी वासियों को दी गई. इसके अलावा कैंप में ग्रहणियों के किचन के खाद्य पदार्थों की जांच भी मौके पर की गई.

यह भी पढ़ें:मिस इंडिया रनरअप मान्‍या सिंह और प्रियंका गोस्‍वामी से मिलेंगे सीएम योगी

पुस्तक का किया गया वितरण

ग्रहणियों को मौके पर ही घरेलू तरीके से जांच की विधि के लिए डार्ट बुक (डिटेक्टर एडल्ट्रेशन विद रैपिड टेस्ट) पुस्तक का वितरण किया गया. इसी क्रम में ईट राइट चैलेंज के अंतर्गत फास्ट ट्रैक कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन टेरनिंग के माध्यम से सबसे अधिक खाद्य कारोबार कर्ताओं को स्वच्छता एवं हाइजीन के संबंध में जानकारी दी गई. कार्यक्रम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ अंकिता यादव और श्वेता केसरवानी मौजूद रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details