उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब एक्सप्रेस बनकर चलेगी लखनऊ कानपुर मेमू, यात्रियों को देना होगा बढ़ा किराया

By

Published : Mar 12, 2023, 6:42 PM IST

कोरोना काल के दौरान बंद की गई मेमू एक बार फिर से पटरी पर लौट रही है. चलिए जानते हैं कि इस ट्रेन के संचालन और किराए को लेकर क्या बदलाव किए गए हैं.

Etv bharat
इस बार एक्सप्रेस बनकर चलेगी लखनऊ कानपुर मेमू, यात्रियों को देना होगा बढ़ा हुआ किराया

लखनऊ: कोरोना काल के दौरान बंद की गई मेमू एक बार फिर से पटरी पर लौट रही है. तीन साल बाद लखनऊ-कानपुर के बीच संचालित मेमू ट्रेन 13 मार्च से उसी रूट पर फिर से यात्रियों को लेकर दौड़ेगी. हालांकि इस बार रेलवे प्रशासन ने लखनऊ और कानपुर के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन को एक्सप्रेस बनाकर चलाने का फैसला लिया है. इस ट्रेन में सभी 12 डिब्बे मेमू के जनरल कोच के ही रूप में होंगे.

उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि मेमू ट्रेन का नाम और नंबर बदलकर एक्सप्रेस का किराया यात्रियों से लिया जाएगा. पहले मेमू का न्यूनतम किराया 10 रुपए था, जिसे बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया गया है. ऐसे में लखनऊ से कानपुर के बीच अधिकतम 30 किराया के स्थान पर दैनिक यात्रियों को 45 रुपए का भुगतान करना होगा. सप्ताह में शनिवार और रविवार छोड़कर अन्य पांच दिन मेमू दौड़ेगी.

उत्तर रेलवे की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि कानपुर सेंट्रल-लखनऊ मेमू को अनारक्षित एक्सप्रेस स्पेशल बनाकर चलाया जाएगा. ट्रेन नंबर 04298 कानपुर से दोपहर 12:10 बजे चलकर 02:15 बजे चारबाग पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन नंबर 04295 लखनऊ के चारबाग से दोपहर 02:30 बजे चलकर कानपुर सेंट्रल शाम 04:25 बजे पहुंचेगी. मेमू ट्रेन कोरोना के दौरान मानकनगर में नहीं रुकती थी, लेकिन अब चारबाग से रवाना होकर मानकनगर ठहरते हुए अमौसी, पिपरसंड, हरौनी, जैतीपुर, कुसुंभी, अजगैन, सोनिक, उन्नाव जंक्शन, मगरवारा, कानपुर पुल बायां किनारा पर भी रुकेगी.

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के औंड़िहार-भटनी रेल खंड के बीच प्री-नॉन इंटरलॉकिंग का काम होगा. इसके चलते वाराणसी सिटी से 22 से 30 मार्च तक चलने वाली वाराणसी-लखनऊ जं. एक्सप्रेस गोरखपुर से चलाई जाएगी. लखनऊ जंक्शन से 21 से 29 मार्च तक चलने वाली ट्रेन नंबर 15008 लखनऊ जं.-वाराणसी सिटी एक्सप्रेस वाराणसी सिटी के स्थान पर गोरखपुर में यात्रा समाप्त करेगी.


ये भी पढ़ेंः लुट गई 22 दूल्हों को लूटने वाली दुल्हन, जानिए कैसे मुस्लिम युवक के झांसे में फंसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details