उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोवंशों की मौत का मामला : सचिव और लेखपाल निलंबित, अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

By

Published : Sep 21, 2021, 10:00 PM IST

राजधानी लखनऊ के माल इलाके अहिन्दर ग्राम पंचायत की गौशाला में बीते गुरुवार को हुई गोवंशों की मौत के मामले में डीएम ने कार्रवाई करते हुए, जांच में दोषी पाए गए दोषी सचिव और लेखपाल को तत्काल पर प्रभाव से निलंबित कर दिया है. साथ ही पशु चिकित्साधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा है.

गोवंशों की मौत का मामला
गोवंशों की मौत का मामला

लखनऊ :राजधानी के माल इलाके में बीते गुरुवार को हुई गोवंश की मौत के मामले में जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए जांच में पाए गए दोषी सचिव और लेखपाल को तत्काल पर प्रभाव से निलंबित कर दिया है. साथ ही पशु चिकित्साधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है. ये सभी लोग सीडीओ की जांच में दोषी पाए गए थे.

ये था मामला

पूरा मामला राजधानी लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र के माल ब्लॉक की अहिन्दर ग्राम पंचायत का था, जहां गोशाला में भारी बारिश अनियमितताओं के चलते कई गोवंशीय जानवरों की मौत हो गई थी. गौशाला में जानवारों के शव इधर-उधर बिखरे पड़े थे. कुछ शवों से सड़ने की दुर्गंध आर रही थी, जिसकी वहज से गोशाला में लोगों का खड़ा मुश्किल हो रहा था. इस मामले के सामने आने के बाद प्रशासन ने इसे दबाने में जुट गया और सुबह से दोपहर तक शवों को ठेलों और ट्रैक्टर पर लाद कर वहां से हटाया गया और उन्हें गड्ढा खोदकर दफना दिया गया. जानवरों के शव को दफन करने के काम में आठ जेसीबी मशीनें लगाई गई थीं. ग्रामीणों के मुताबिक गौशाला में 50 से अधिक पशुओं की मौत हुई थी. ग्रामीणों में चर्चा थी कि पेट भर भोजन और पानी न मिलने से कमजोर बेजुबान बरसात का पानी तथा हवा के सर्द थपेड़े नहीं झेल सके और बीमारी से तड़पते पशुओं की ओर किसी ने निगाह तक नहीं डाली.


ग्रामीणों के मुताबिक भारी संख्या में मृत पशुओं के शवों को बिना पोस्टमार्टम किये ही जल्दी-जल्दी दफन करा दिया गया. जिससे मौत के असल कारणों का खुलासा नहीं हो सका. उधर, गौशाला में बेजुबानों की मौत की खबर पाते ही सीडीओ अश्वनी कुमार, एडीएम प्रशासन अमर पाल सिंह, मुख्य जिला पशु चिकित्साधिकारी, एसडीएम निखिल कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण हृदयेश कुमार, सीओ नवीना शुक्ला सहित राजस्व और अन्य विभागों के अधिकारी मौके पर पहुंचे थे. जिसके बाद डीएम ने इस मामले में जांच सीडीओ को सौंपी थी.


सचिव और लेखपाल को किया गया निलंबित

सीडीओ लखनऊ अश्वनी पाण्डेय ने बताया कि बीते गुरुवार को माल ब्लॉक के अहिन्दर ग्राम पंचायत की गौशाला में गोवंशो की मृत्यु के मामले में जिलाधिकारी लखनऊ ने जांच के आदेश दिए थे, जिसमें सचिव ओमवीर और लेखपाल मुन्नूलाल को जांच में दोषी पाए जाने पर दोनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. साथ ही पशु चिकित्सा अधिकारी और खंड विकास अधिकारी के वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है.

इसे भी पढ़ें : राजनीतिक दलों को अपराधियों को टिकट नहीं देने का निर्णय लेना चाहिए : इलाहाबाद हाईकोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details