उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: फीडिंग कम होने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग प्रभारी को जारी किया गया नोटिस

लखनऊ के जिलाधिकारी ने चिनहट सीएचसी का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम ने RRT टीमों के कार्यों की समीक्षा की. साथ ही CHC द्वारा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की फीडिंग पोर्टल पर समय से नहीं किए जाने को लेकर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग प्रभारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए.

By

Published : May 20, 2021, 9:04 PM IST

डीएम लखनऊ ने चिनहट सीएचसी का किया निरीक्षण
डीएम लखनऊ ने चिनहट सीएचसी का किया निरीक्षण

लखनऊ: कोविड महामारी पर प्रभावी रोक लगाने के प्रयासों के बीच जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश मंगलवार को चिनहट सीएचसी पहुंचे. जहां उन्होंने RRT टीमों के कार्यों के साथ दवा वितरण, होम आइसोलेशन रोगियों का फॉलोअप, सर्विलांस एक्टिविटी आदि विषयों की समीक्षा की. इस दौरान अधिकांश लोगों ने बताया कि RRT टीम के द्वारा उनको दवा उपलब्ध करा दी गई है. लेकिन, एक कॉलर ने डीएम को बताया कि उसको मेडिकल किट पहुंचाने में काफी देरी की गई. जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डीएम ने मेडिकल ऑफिसर को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि 24 घंटे के अंदर जवाब न मिलने पर कार्रवाई की जाएगी.

डीएम लखनऊ ने चिनहट सीएचसी का किया निरीक्षण
कोरोना संक्रमितों तक तत्काल दवा पहुंचाने का निर्देशइसके साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी RRT टीम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग का कार्य युद्धस्तर पर करना सुनिश्चित करें. साथ ही शत प्रतिशत होम आइसोलेशन रोगियों और कोविड लक्षण वाले लोगों को तत्काल दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. उन्होंने निर्देश दिया कि पॉटिजिव रोगी के ट्रेस किये गए कॉन्टैक्ट को भी दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. इसके बाद जिलाधिकारी ने होम आइसोलेशन रोगियों के फॉलोअप की समीक्षा की. जिलाधिकारी ने होम आइसोलेशन रोगियों को CHC से कॉल करके उनसे बातचीत की और फीडबैक लिया. इसके बाद जिलाधिकारी ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की भी समीक्षा की. हॉस्पिटल में एल एंड टी लगा रही ऑक्सीजन प्लांटसमीक्षा के दौरान ये बात सामने आई की CHC द्वारा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की फीडिंग पोर्टल पर समय से नहीं की जा रही है, जिसके लिए जिलाधिकारी ने CHC के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग प्रभारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए. इसके बाद जिलाधिकारी चिनहट स्थित 60 बेड वाले महात्मा गांधी एमसीएच विंग कोविड हॉस्पिटल पहुंचे. जिलाधिकारी ने बताया कि हॉस्पिटल में एल एंड टी कंपनी द्वारा ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है. जिससे हॉस्पिटल को निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी. जिलाधिकारी ने हॉस्पिटल में उपस्थित एल एंड टी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. डीएम ने उन्हें 10 दिन के भीतर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का निर्देश दिया. चिनहट सीएचसी में बढ़ाये जा रहे बेडजिलाधिकारी ने बताया कि उक्त हॉस्पिटल में एडवांस ओटी, ऑक्सीजन सपोर्ट युक्त बेड सहित आईसीयू व एचडीयू बेड की सुविधा है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में 60 बेड का हॉस्पिटल कार्यशील हैं. जिसको 80 बेड का करते हुए पीडियाट्रिक्स व मेटरनिटी कोविड हॉस्पिटल के रूप में विकसित किया जा रहा है. जिससे गर्भवती महिलाओं और बच्चों का उपचार किया जा सके. उन्होंने बताया कि पीडियाट्रिक्स व मेटरनिटी हॉस्पिटल के लिए उपयोगी समस्त आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण और स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित करा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details