उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ डीएम ने स्वास्थ्य केंद्रों का किया औचक निरीक्षण, सभी CHC में शुरू किए गए फीवर क्लीनिक

By

Published : Jan 7, 2022, 3:35 PM IST

लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य अलीगंज व सिल्वर जुबली का औचक निरीक्षण किया. जिलाधिकारी ने आरआरटी टीम और कोविड-19 को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान की जानकारी हासिल की.

लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश
लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश

लखनऊ : लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य अलीगंज व सिल्वर जुबली का औचक निरीक्षण किया. स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर जिलाधिकारी ने आरआरटी टीम और कोविड-19 को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान विशेषकर सर्विलांस, डोर टू डोर सर्वे, कांटैक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग, होम आईसोलेशन व टीकाकरण के सत्यापन इत्यादि के सम्बंध में जानकारी हासिल की. साथ ही RRT (रेपिड रेस्पांस टीम) टीमों के कार्यों का भी सत्यापन किया. इसके अलावा सभी CHC में फीवर क्लीनिक की भी शुरुआत की गई.

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी RRT टीम ज़्यादा से ज़्यादा कांटैक्ट ट्रेसिंग व टेस्टिंग और दवा वितरण कराना सुनिश्चित कराएं. उन्होंने अलीगंज क्षेत्र में आरआरटी टीमों द्वारा डोर टू डोर ट्रैकिंग अभियान की समीक्षा की. जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी है कि संक्रमण की चेन को तोड़ा जाए. इसके लिए आवश्यक है कि जो भी कोरोना रोगी पाए गए हैं, उनके संपर्क में आने वाले लोगों की टेस्टिंग और ट्रैकिंग शतप्रतिशत करा ली जाए.

लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश

डीएम ने कहा- आरआरटी टीमों द्वारा अभियान के दौरान पाए गए रोगियों को मौके पर ही मेडिसिन किट भी दे दी जाय, ताकि रोगियों को होम आइसोलेशन के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े. इस कार्य में लापरवाही पर आरआरटी टीमों का उत्तर दायित्व निर्धारित किया जाएगा. डीएम श्री प्रकाश ने बताया कि कोविड संक्रमण से सुरक्षा का एकमात्र हथियार टीकाकरण ही है. सभी लोग जिन्होंने अभी तक टीकाकरण नहीं कराया है, जल्द से जल्द अपना व अपने जानने वालों और 15 से 18 वर्ष के बच्चों को टीका लगवाएं और अपने जनपद को कोविड संक्रमण से सुरक्षित करें.

इसे भी पढ़ें-पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू शरणार्थियों को जमीन दे रही है योगी सरकार

डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा- साथ ही यह भी आवश्यक है की टेस्टिंग प्रक्रिया को तेज कर करने के साथ ही लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के विषय में भी जागरूक किया जाए. सामुदायिक केंद्र के बनाए गए टेस्टिंग सेंटर और टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण कर, निर्देश दिया गया कि जो RRT टीमें घर घर जा कर सर्वे कर रही हैं और होम आईसोलेशन वाले रोगियों का वेरिफिकेशन कर रही हैं उनका डेटा, वेरिफिकेशन स्टेटस आदि RRT लॉगिन पर फीड करें, ताकि उसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जा सके.

साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि हाउस आईसोलेशन में रहने वाले शत प्रतिशत लोगों को कवर किया जाए और कवर करने के साथ ही उनको मेडिकल किट उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित कराया जाए. साथ ही पॉजिटिव रोगी के कांटैक्ट को भी आवश्यक दवाईयां उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए. जिलाधिकारी ने होम आईसोलेशन में रहने वाले रोगियों को निरन्तर कॉल करके उनका हाल चाल लेने के निर्देश भी दिए, ताकि रोगी के स्वस्थ्य में गिरावट आने पर तत्काल उसको हॉस्पिटल में भर्ती कराया जा सके.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details