उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: पंचायत चुनाव को लेकर बीएलओ को डीएम ने दिया प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए लखनऊ प्रशासन की तैयारियां तेज हो गई हैं. मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से कमर कस चुका है. डीएम अभिषेक प्रकाश ने पूरी कार्य पद्धति की जानकारी देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया.

By

Published : Oct 4, 2020, 5:35 PM IST

Lucknow news
Lucknow news

लखनऊ: पंचायत निर्वाचन को सकुशल कराए जाने को लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जूपिटर हाल में बूथ लेवल अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजन किया गया है. जिसमें जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मतदाता सूची के विषय में विस्तार से जानकारी दी.

12 नवंबर तक घर-घर जाकर जानकारी उठाएंगे बीएलओ

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मतदाता सूची में मतदाताओं के सही नाम, विवरण अंकित किए जाने के निर्देश बीएलओ को दिए. वहीं उन्होंने बताया कि बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर जांच करने की अवधि 12 नवंबर तक है. ड्राफ्ट नामावलियों की कम्प्यूटरीकृत प्रति 13 नवंबर से 5 दिसंबर तक तैयार होने के बाद, बीएलओ द्वारा अंतिम प्रकाशन के दौरान 6 दिसंबर से 12 दिसंबर तक अपने को आवंटित मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर दावा प्राप्त की जाए.

29 दिसंबर को नामावलियों का होगा प्रकाशन

जिलाधिकारी ने बताया कि संशोधन सूची में पुरानी मतदाता सूची का क्रमांक भी अंकित किया जाना अनिवार्य होगा. इस कार्य की गुणवत्ता हेतु निर्वाचक गणना कार्ड एवं मतदाता सूची से रैंडम मिलान कराकर बीएलओ एवं पर्यवेक्षक से हस्ताक्षर कराया जाए तथा उक्त सूचियां उपजिलाधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय में तीन प्रतियों में जमा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए अंतिम प्रकाशन 29 दिसंबर को बीएलओ द्वारा मतदान केंद्रों पर किया जाएगा.

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचक नामावली वृहद पुनरीक्षण 2020 का कार्यक्रम

1- 1 अक्टूबर से 12 नवंबर तक बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर गणना और सर्वेक्षण की अवधि

2- 1 अक्टूबर से 5 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने की अवधि

3- 6 नवंबर से 12 नवंबर तक ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों की घर-घर जाकर जांच करने की अवधि

4- 13 नवंबर से 5 दिसंबर तक ड्राफ्ट नामावलियों की कम्प्यूटरिकृत पांडुलिपि तैयार करना

5- 6 दिसंबर तक ड्राफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन

6- 6 दिसंबर से 12 दिसंबर तक ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामावली का निरीक्षण

7- 6 दिसंबर से 12 दिसंबर तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करना

8- 13 दिसंबर से 19 दिसंबर तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण

9- 20 दिसंबर से 28 दिसंबर तक दावे और आपत्तियों के निस्तारण के उपरांत पूरक सूचियों की पांडुलिपियों की तैयारी तथा उन्हें मूल सूची में यथा स्थान समाहित करने की कार्यवाही

10- 29 दिसंबर निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए अंतिम प्रकाशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details