उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ मंडलायुक्त ने बनाई योजना, मलिन बस्तियां होंगी सैनिटाइज

By

Published : Apr 17, 2020, 8:11 AM IST

Updated : May 27, 2020, 4:53 PM IST

लखनऊ मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने मलिन बस्तियों और झुग्गी-झोपड़ियों में सैनिटाइजर के छिड़काव की योजना बनाई है. इस योजना से सभी झोपड़ियों और मलिन बस्तियों में सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाएगा, जिसके लिए प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं.

लखनऊ समाचार.
लखनऊ मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम.

लखनऊ: कोरोना से निपटने के लिए लखनऊ मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने एक योजना बनाई है. योजना के तहत मलिन बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले गरीब, कमजोर और बेरोजगार लोगों को राशन, खाना, पानी के बाद अब झुग्गी झोपड़ियों में झुग्गी झोपड़ियों को सैनिटाइज किया जाएगा. इस योजना से सभी झोपड़ियों और मलिन बस्तियों में सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाएगा, जिसके लिए प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं.

अब तक संक्रमित मरीजों के घरों और हॉटस्पॉट एरिया, मार्केट, एंबुलेंस, पुलिस की गाड़ियां और अन्य जगह पर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा था. वहीं अब लखनऊ कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने मलिन बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले गरीब तबके के लोगों को भी कोरोना के संक्रमण से बचाव के प्रबंध किये हैं. इस योजना में उन सभी मलिन बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों को शामिल किया गया है, जिनमें सैनिटाइजर का छिड़काव होना है. अब इन सभी झुग्गी झोपड़ियों में सैनिटाइज का काम शुरू होगा.

इस पूरे मामले पर मंडलाआयुक्त मुकेश मेश्राम का कहना है कि जितनी भी झुग्गी झोपड़ियां हैं, उन सभी में सोडियम क्लोराइड का छिड़काव करा रहे हैं. आज हमने स्पेशल मैन्युफैक्चरिंग कराया है. 5000 लीटर घोल, जिसमें ऐसी पांच गाड़ियां अलग-अलग गलियों में और झुग्गी झोपड़ियों में गाड़ी जाएंगी. नगर निगम के कर्मचारी गली-गली में जाकर छिड़काव करेंगे. सामान्यता छोटी गलियों में बड़ी गाड़ियां नहीं पहुंच पाती हैं. इसके लिए गाड़ियों के दोनों साइड में 100 मीटर लंबे पाइप लगे होंगे हैं, जिससे वह आसानी से दूर तक छिड़काव कर सकें.

Last Updated : May 27, 2020, 4:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details