उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिना मास्क के मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलेगी दवा

लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक बुधवार को राजधानी के जिमखाना क्लब में हुई. इस बैठक में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दवा कारोबारियों ने बिना मास्क के दुकान पर आए ग्राहकों को दवाई नहीं बेचने का फैसला लिया है.

By

Published : Mar 18, 2021, 12:19 PM IST

lucknow chemist association
lucknow chemist association

लखनऊ:देश भर में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है. ऐसे में इस महामारी के खतरे से निपटने के लिए सभी को सतर्क रहना होगा. जिसे देखते हुए राजधानी लखनऊ के दवा कारोबारियों ने अपने साथ दूसरों को भी कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए खास पहल की है. राजधानी के दवा कारोबारियों ने फैसला लिया है कि, वे बिना मास्क पहने दुकान पर आए ग्राहकों को दवा नहीं बेचेंगे. इसके साथ ही दवा कारोबारियों ने सभी को कोरोना वायरस से बचने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी है.

इसे भी पढ़े: दूसरे प्रदेशों से आने वाले यात्रियों का होगा कोरोना टेस्टः मुख्य सचिव


बुधवार को हुई लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक को जिमखाना क्लब में हुई. इसमें थोक और फुटकर दवा विक्रेता मौजूद रहे. बैठक में लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरिराज रस्तोगी ने वायरस के दोबारा बढ़ने पर चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि दवा कारोबारी लापरवाही कतई न बरतें. थोड़ी सी लापरवाही से बाजार में बंदी की नौबत आ सकती है. इसका खामियाजा आम मरीजों को भुगतना पड़ सकता है. लिहाजा सभी लोग मास्क लगाएं. इसके साथ ही बैठक में दवा की खरीद और बिक्री के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करने और बाजार में समय-समय पर सैनिटाइजेशन कराने का फैसला लिया गया. साथ ही बाजार में जगह-जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी. वहीं एसोसिएशन के महामंत्री हरिश शाह ने कहा कि ड्रग लाइसेंस की अड़चनों को दूर करने के लिए समय-समय पर शिविर लगाए जाएंगे. अब तक लगे शिविर में 328 व्यापारी ड्रग लाइसेंस के लिए आवेदन कर चुके हैं.

इसे भी पढ़ें : बिना मास्क घूम रहे लोग, आखिर कैसे रुकेगा कोरोना का कहर


ऑनलाइन दवा कारोबार पर रोक की मांग
एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश कुमार ने कहा कि ऑनलाइन दवाओं की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगनी चाहिए. इससे दवाओं का दुरुपयोग बढ़ रहा है. गर्भपात, नशे समेत दूसरी दवाओं के दुरुप्रयोग का खतरा बढ़ गया है. इस पर पाबंदी लगाने के लिए एसोसिएशन कड़े कदम उठाने जा रहा है. सरकार को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा. एसोसिएशन के प्रवक्ता विकास और मयंक रस्तोगी ने अमीनाबाद दवा कारोबारियों की शौचालय, बिजली, पीने के पानी और पार्किंग जैसी परेशानियों से अवगत कराया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details