उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में लव जिहाद पर जल्द बनेगा कानून, गृह मंत्रालय ने भेजा प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 'लव जिहाद' के खिलाफ सख्त कानून लाया जाएगा. गृह विभाग ने कानून विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है. यह जानकारी गृह विभाग, उत्तर प्रदेश ने दी है.

By

Published : Nov 20, 2020, 12:06 PM IST

Yogi Adityanath
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मध्य प्रदेश की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी लव जिहाद पर सख्त कानून बनाने जा रही है. गृह विभाग ने और विधि विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है. उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने 2019 में योगी सरकार को इस पर एक प्रस्ताव बनाकर सौंपा था. पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक चुनावी सभा के दौरान कानून लाने की बात की थी. उन्होंने कहा था कि "उत्तर प्रदेश में सरकार जल्द ही लव जिहाद को रोकने के लिए कानून लाएगी. यूपी में षड्यंत्र करके धर्मांतरण नहीं होने दिया जाएगा."

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि "जैसा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में साफ कहा है कि महज शादी करने के लिए किया गया धर्म परिवर्तन अवैध होगा. प्रदेश सरकार लव जिहाद के खिलाफ सख्त प्रावधानों वाला कानून लाएगी और फिर ऐसी हरकत करने वालों का राम नाम सत्य ही होगा."

मध्य प्रदेश में लाया जाएगा कानून
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कानून व्यवस्था के हालात की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक में साफ कहा कि बेटियों के साथ ऐसी धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कानून बनाएगी. विवाह का झांसा देकर धर्म परिवर्तन अवैध है. इसे कानूनी तौर पर गैर कानूनी बनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details