उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मार्च तक 8 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधी लोन देने का अल्टीमेटम

By

Published : Dec 10, 2020, 4:30 AM IST

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधी के अंतर्गत लोन देने की सुस्त रफ्तार पर नाराजगी जताई है. उन्होंने नगर विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मार्च 2021 तक आठ लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लोन हर हाल में वितरित करने का अल्टीमेटम भी दिया है. हालांकि मंत्री ने देश भर में यूपी के नंबर वन रहने पर संतोष भी जताया है.

अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक
अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधी के अंतर्गत लोन देने की सुस्त रफ्तार पर नाराजगी जताई है. उन्होंने नगर विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मार्च 2021 तक आठ लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लोन हर हाल में वितरित करने का अल्टीमेटम भी दिया है. हालांकि मंत्री ने देश भर में यूपी के नंबर वन रहने पर संतोष भी जताया है.


सभी नगर निकायों में टाऊन वेंडिंग कमेटी का गठन

मंत्री टंडन ने कहा कि सभी 707 नगर निकाय, जिनमें 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद एवं 490 नगर पंचायतों में स्ट्रीट वेंडर्स को लोन दिलाने का काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नगर निकायों में टाऊन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) का गठन कर लिया गया है. स्ट्रीट वेंडर्स की आजीविका में सुधार के लिए यह योजना बहुत ही प्रभावी योजना है, जिसके अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदेश की जनसंख्या के आधार पर 8 लाख वेंडर्स को 31 मार्च 2021 तक ऋण वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसको हर हाल में पूरा करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं.

नगर विकास मंत्री आशुतोष गोपाल टंडन नेस्थानीय निकाय निदेशक काजल सिंह को मिले स्कॉच अवार्ड का प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया.

स्ट्रीट वेंडर्स को लोन दिलाने की स्थिति

मंत्री ने बताया कि अब तक 651 नगरीय निकायों द्वारा 8 लाख 60 हजार 486 स्ट्रीट वेंडर्स को चिन्हित कर 7 लाख 73 हजार 848 स्ट्रीट वेंडर्स को पंजीकृत कर लिया गया है. साथ ही 5 लाख 59 हजार 889 स्ट्रीट वेंडर्स को पंजीकरण प्रमाण पत्र तथा 5 लाख 76 हजार 937 स्ट्रीट वेंडर्स को पहचान पत्र वितरित किये गये हैं. अभी तक लगभग 7 लाख 55 हजार स्ट्रीट वेंडर्स ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन किया गया है, जिसकी तुलना में करीब 4 लाख 3 हजार 317 स्ट्रीट वेंडर्स के ऋण स्वीकृत कर 3 लाख 32 हजार 352 स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण की धनराशि बैंकों के माध्यम से वितरित कर दी गई है.

निदेशक को दिया प्रमाण पत्र

नगर विकास मंत्री आशुतोष गोपाल टंडन ने नगरीय निदेशालय में 'डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर टू वल्नरेबल एंड मार्जिनालाइज्ड' में उत्कृष्ट कार्य के लिए स्थानीय निकाय निदेशक काजल सिंह को मिले स्कॉच अवार्ड का प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details