उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्कॉलरशिप आवेदन की डेट बढ़ाने के लिए छात्रों ने सीएम को लिखा पत्र

समाज कल्याण विभाग से शुल्क प्रतिपूर्ति के आवेदन की प्रक्रिया सात नवंबर को समाप्त हो चुकी है. इसके बावजूद विभिन्न विषय के परीक्षा परिणाम जारी न होने व प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के कारण पूरे प्रदेश में करीब आठ लाख के करीब छात्र-छात्राएं अभी तक आवेदन करने से वंचित रह गए हैं. ऐसे में छात्र-छात्राएं आवेदन का एक और मौका देने के लिए लगातार मांग उठा रहे हैं.

By

Published : Nov 14, 2022, 9:24 PM IST

a
a

लखनऊ : समाज कल्याण विभाग से शुल्क प्रतिपूर्ति के आवेदन की प्रक्रिया सात नवंबर को समाप्त हो चुकी है. इसके बावजूद विभिन्न विषय के परीक्षा परिणाम जारी न होने व प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के कारण पूरे प्रदेश में करीब आठ लाख के करीब छात्र-छात्राएं अभी तक आवेदन करने से वंचित रह गए हैं. ऐसे में छात्र-छात्राएं आवेदन का एक और मौका देने के लिए लगातार मांग उठा रहे हैं. इसी कड़ी में लखनऊ विश्वविद्यालय के 200 से अधिक छात्र-छात्राओं को सोमवार को उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप एवं शुल्क प्रतिपूर्ति आवेदन तिथि को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री समेत, समाज कल्याण विभाग, एलयू वीसी और रजिस्ट्रार को ईमेल के माध्यम से पत्र भेजा है.

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप एवं शुल्क प्रतिपूर्ति की आवेदन सीमा सात नवंबर को खत्म हो चुकी है. बड़ी संख्या में विद्यार्थी रिजल्ट नहीं आने, हास्टल आवंटन कक्षाओं के बाद किए जाने (75 फीसदी उपस्थिति में समस्या), पोर्टल में ब्रांच विकल्प उपलब्ध नहीं होने की वजह से आवेदन करने से चूक गए हैं. यूजी और पीजी (UG and PG) के छात्र-छात्राएं लगातार समाज कल्याण विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं. वहां से भी उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा है, जिसके बाद लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपनी समस्या मुख्यमंत्री को ईमेल से बतायी और आवेदन की तिथि को कम से कम 10 जनवरी तक बढ़ाने की मांग की है.


लविवि ने पीजी प्रवेश प्रक्रिया (Lviv PG admission process) के अंतर्गत सोमवार को दो पाठ्यक्रमों को सीट आवंटन जारी किया. प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि एमएड का प्रथम सीट आवंटन और एमवीए-एमएफए दूसरा सीट आवंटन एवं अपग्रेडेशन जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी मंगलवार दोपहर 12 बजे से पूर्व में दिए गए लॉगिन आईडी से सीट आवंटन देख सकते हैं. एमएड में अभ्यर्थियों द्वारा दी गई च्वाइस और मेरिट के आधार पर सीट आवंटन किया गया है. चयनित अभ्यर्थियों को 15 से 18 नवंबर तक फीस जमा करनी होगी. एमबीए-एमएफए में जिन अभ्यर्थी को दूसरे आवंटन में सीट मिली हैं उन अभ्यर्थियों को 15 से 17 नवम्बर तक फीस जमा करनी होगी.

यह भी पढ़ें : सहकारी सप्ताह का डिप्टी सीएम ने किया शुभारंभ, कहा-किसानों के हित में कार्य कर रहीं संस्थाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details