उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: यूपी में विधान परिषद चुनाव स्थगित

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हो रहे चुनाव को स्थागित कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने इस बात की जानकारी दी है.

By

Published : Apr 5, 2020, 4:12 AM IST

यूपी में विधान परिषद का चुनाव किया गया स्थगित
यूपी में विधान परिषद का चुनाव किया गया स्थगित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया गया है. कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने यह निर्णय लिया है. लॉकडाउन समाप्त होने के बाद समीक्षा के उपरांत नए सिरे से निर्वाचन आयोग, नई तिथियों की घोषणा करेगा. इसके बाद चुनाव संपन्न कराए जाएंगे.

विधान परिषद के चुनाव को लेकर जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति
उत्तर प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है, कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पांच खंड स्नातक एवं छह खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल छह मई 2020 को समाप्त हो रहा है.

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत निर्वाचन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए सार्वजनिक अवकाशों के अधीन लगभग चार सप्ताह का समय आवश्यक है.

कोरोना को लेकर निर्वाचन आयोग ने लिया फैसला

वर्तमान परिस्थितियों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु जारी निर्देशों तथा 25 मार्च से लागू तीन सप्ताह के लॉकडाउन, लोक सुरक्षा एवं लोक स्वास्थ्य को जोखिम से बचने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग का यह निर्णय है.

परिस्थितियों की समीक्षा के बाद चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी
इन परिस्थितियों में निर्वाचन की प्रक्रिया को निर्धारित समय में पूरा करना संभव नहीं है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संविधान के अनुच्छेद 324 स्थित लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 16 के अंतर्गत अधिकारों का प्रयोग करते हुए आदेश दिए गए हैं. उपरोक्त निर्वाचन क्षेत्रों पर निर्वाचन प्रक्रिया परिस्थितियों की समीक्षा के बाद प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details