उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विश्वविद्यालय में नए सेशन में नहीं होगी लेक्चरार की कमी

By

Published : Dec 6, 2020, 3:30 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय में आने वाले नए साल से विद्यार्थियों को अब पहले से बेहतर शिक्षा मिलने वाली है. नए साल से शिक्षा में बेहतर सुधार के लिए विश्वविद्यालय ने 340 अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी, जो नए साल तक पूरी हो जाएगी.

लखनऊ विश्वविद्यालय.
लखनऊ विश्वविद्यालय.

लखनऊ: नए शिक्षण सत्र में लखनऊ विश्वविद्यालय में 340 नए लेक्चरार की नियुक्ति होगी. यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति आलोक कुमार राय ने दी. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने लेक्चरार की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी, जो नए साल तक पूरी हो जाएगी. नियुक्त लेक्चरार में 180 स्थायी और 160 संविदा पर नियुक्त किए जाएंगे. सबसे पहले इंजीनियरिंग और कॉमर्स डिपार्टमेंट में लेक्चरार की नियुक्ति होगी.

सबसे पहले इन विभागों में होगी लेक्चरार की भर्ती

प्रोफेसरों और लेक्चरार की घटती संख्या और विद्यार्थियों की बढ़ती तादाद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए यूनिवर्सिटी ने नई नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है. यूनिवर्सिटी के मीडिया प्रभारी दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे पहले कॉमर्स और इंजीनियरिंग विभाग में लेक्चरार की भर्ती होगी. लखनऊ विश्वविद्यालय ने अगस्त में 180 स्थायी और 160 संविदा लेक्चरार की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की थी.

अभी छात्रों की संख्या के मुकाबले लेक्चरार कम

कुलपति आलोक कुमार राय ने बताया कि विश्वविद्यालय में करीब 345 प्रोफेसर और लेक्चरार हैं. छात्रों के अनुपात में इनकी यह संख्या बहुत कम है. इंजीनियरिंग का पहला फर्स्ट ईयर का बैच आने वाला है यानी नए सेशन में 450 छात्रों की बढ़ोतरी होगी. खासतौर पर कॉमर्स और इंजीनियरिंग जैसे विभागों में नए अध्यापकों की बहुत आवश्यकता है. इसलिए सबसे पहले कॉमर्स और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में लेक्चरार की नियुक्ति होगी. इसमें सबसे पहले संविदा लेक्चरार की भर्ती को प्राथमिकता दी जा रही है.

यूनिवर्सिटी को मिलेंगे 160 से अधिक शिक्षक

उन्होंने बताया कि साल 2021 में 160 से अधिक शिक्षक यूनिवर्सिटी को मिल जाएंगे. ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इसके बाद अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. 2021 की शुरुआत में नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details