उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने बिजनौर थाना क्षेत्र में 40 बीघे में विकसित की जा रही प्लाॅटिंग पर चलाया बुलडोजर

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 23, 2023, 10:07 AM IST

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शुक्रवार को बिजनौर थाना क्षेत्र के असरफनगर में अभियान चलाकर 40 बीघे में विकसित की जा रही प्लाॅटिंग पर बुलडोजर से कार्रवाई की. एलडीए अधिकारियों के अनुसार काॅलोनी विकसित करने के बाबत ले-आउट स्वीकृति आदि प्रक्रिया नहीं अपनाई गई थी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : एलडीए ने शुक्रवार को प्रवर्तन जोन-2 की टीम के सहयोग से बिजनौर थाना क्षेत्र में अभियान चलाया गया. इस दौरान निजी विकासकर्ताओं द्वारा ग्राम असरफनगर में लगभग 40 बीघा क्षेत्रफल में विकसित की जा रही अवैध काॅलोनी के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई.

बिना परमीसन प्लाॅटिंग पर चला बुलडोजर.


प्रवर्तन जोन-2 की जोनल अधिकारी प्रिया सिंह ने बताया कि अनिल सिंह, जर्नादन सिंह व मेसर्स ट्रस्ट अस ग्रुप द्वारा बिजनौर के ग्राम असरफनगर में भूमि खसरा संख्या-228, 231, 245 आदि पर लगभग 40 बीघा क्षेत्रफल में अवैध रूप से प्लाटिंग की थी. काॅलोनी प्राधिकरण से ले-आउट स्वीकृत कराए बिना ही विकसित की जा रही थी. इस अवैध प्लाटिंग के विरुद्ध विहित न्यायालय में मुकदमा चल रहा था. इसी क्रम में शुक्रवार को सहायक अभियंता शिवा सिंह के नेतृत्व में अवर अभियंता नागेन्द्र मिश्रा व ऋतुपाल द्वारा प्राधिकरण पुलिस व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से अवैध प्लाटिंग का ध्वस्तीकरण किया गया. डेवलपर द्वारा विकसित की गई सड़कें, नालियां, बाउन्ड्रीवाॅल, भूखण्डों के डिमार्केशन के लिए ईंटों से किए गए चिनाई आदि के कार्य को ध्वस्त कर दिया गया.

बिना परमीसन प्लाॅटिंग पर चला बुलडोजर.

23 दिसंबर तक विशेष निबंधन शिविर :लखनऊ विकास प्राधिकरण की विभिन्न आवासीय एवं व्यावसायिक सम्पत्तियों की रजिस्ट्री के लिए लगाए गए विशेष निबंधन शिविर में शुक्रवार को भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. इस दौरान 106 आवंटियों के पक्ष में रजिस्ट्री की कार्यवाही की गई. रजिस्ट्री के लिए 04 नए प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए. अपर सचिव ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा विभिन्न आवासीय एवं व्यावसायिक सम्पत्तियों का आवंटन किया गया है. इनमें काफी संख्या में सम्पत्तियों की रजिस्ट्री अभी तक नहीं हो पाई हैं. इसे ध्यान में रखते हुए आवंटियों की सहूलियत के लिए 23 दिसंबर तक प्राधिकरण भवन के बारादरी लाॅन में विशेष निबंधन शिविर का आयोजन किया गया है.

बिना परमीसन प्लाॅटिंग पर चला बुलडोजर.

कैंप में 106 रजिस्ट्री हुईं :कैंप में प्राधिकरण के गणना, लेखा, नियोजन व सम्पत्ति अनुभाग के समस्त सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ निबंधन विभाग की टीम मौजूद रही. इससे सम्पत्तियों के निबंधन सम्बंधी दस्तावेज तैयार करने तथा उनके पंजीयन की कार्यवाही एक ही जगह सम्पादित की गई. दिन भर चली कार्यवाही के दौरान 106 आवंटियों की रजिस्ट्री की गईं. जिसमें विभिन्न अपार्टमेंट्स के फ्लैट, प्रधानमंत्री आवास, बसन्तकुंज, शारदा नगर व कानपुर रोड समेत अन्य योजनाओं की सम्पत्तियां शामिल हैं.


यह भी पढ़ें : लखनऊ विकास प्राधिकरण ने गोमतीनगर विस्तार और इकाना स्टेडियम के पीछे अवैध प्लाॅटिंग पर चलाया बुलडोजर

लखनऊ में ऊसर भूमि पर कब्जा कर बनाए गए पक्के निर्माण पर चला बुलडोजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details