उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'न्यूयार्क सिटी' पर चला बुलडोजर, ओपन एयर रेस्टोरेंट सहित चार अवैध इमारत सील

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 1, 2023, 3:33 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अवैध निर्माणों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है. लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अवैध कॉलोनी को ध्वस्त करने के साथ अवैध इमारतों को सील किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat


लखनऊ: लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने काकोरी के मौदा गांव में 45 बीघा जमीन पर अवैध रूप से तैयार की जा रही न्यूयार्क सिटी पर बुलडोजर चलाया. डेवलपर द्वारा स्थल पर विकसित की गयी सड़कें, साइट व बाउन्ड्रीवाॅल को ध्वस्त कर दिया. एलडीए वीसी इन्द्रमणि त्रिपाठी के आदेश पर काकोरी, कृष्णानगर क्षेत्र के चार अवैध निर्माण भी सील किया गया है।

45 बीघे में विकसित की जा रही थी अवैध कॉलोनी
प्रवर्तन जोन तीन के जोनल अधिकारी देवांश त्रिवेदी ने बताया कि नितिन द्विवेदी सहित प्रहलाद पाल, अवशेध राठौर, मोहम्मद नदीम द्वारा काकोरी के गांव मौदा में 45 बीघा जमीन में अवैध रूप से प्लाटिंग का कार्य किया जा रहा था. यहां पर न्यूयार्क सिटी नाम से कालोनी विकसित हो रही थी. एलडीए से ले-आउट पास कराये बिना विकसित की जा रही अवैध कालोनी के खिलाफ कार्रवाई के बाद भी दोबारा निर्माण कार्य कराया जा रहा था. कोर्ट के आदेश पर गुरुवार को सहायक अभियंता के नेतृत्व में अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त किया गया.

अवैध बिल्डिंग को एलडीए ने किया सील.

चार अवैध बिल्डिगों के खिलाफ हुई कार्रवाई
इसके साथ ही आलमबाग निवासी सरदार गोल्डी द्वारा काकोरी, जलियामऊ के पास आगरा एक्सप्रेस-वे सर्विस रोड पर 5000 वर्गफिट जमीन में बेसमेंट व फस्टफ्लोर पर पांच-पांच भवनों एवं सेकेंड फ्लोर पर ममटी का निर्माण कराया जा रहा था. वहीं, सुरेश कुमार व अन्य द्वारा आगरा एक्सप्रेस-वे, बड़ा गांव में 140 वर्गमीटर जमीन पर व्यवसायिक निर्माण कराया जा रहा था. लक्ष्मी महेश्वरी द्वारा मोहान रोड, भरोसा मौदा मोड़ पर 400 वर्गमीटर क्षेत्रफल में व्यवसाय के लिए लोअर ग्राउंड समेत दो मंजिला बिल्डिंग का निर्माण कराया गया था. इसी तरह दलजीत कौर पत्नी सरदार परमजीत द्वारा कृष्णानगर के कनौसी स्थित विजय नगर कालोनी में प्लॉट संख्या-153 पर 300 वर्गमीटर जमीन पर स्वीकृत आवासीय नक्शे के विपरीत अपार्टमेंट का निर्माण कराया जा रहा था. अवैध तरीके से कराये जा रहे चारों अवैध निर्माणों को न्यायालय के आदेश पर प्रवर्तन टीम द्वारा इन चारों भवनों को सील कर दिया गया है.

अवैध इमारत को किया गया सील.
गोमती नगर स्थित रोहित टाॅवर का ओपन एयर रेस्टोरेंट सील प्रवर्तन जोन एक की टीम ने गोमती नगर के विराज खण्ड में स्थित रोहित टाॅवर के टेरेस पर बने ओपन एयर रेस्टोरेंट को सील कर दिया है. प्रवर्तन जोन एक की जोनल अधिकारी प्रिया सिंह ने बताया कि देवकी नंदन सिंह द्वारा गोमती नगर के विराज खण्ड में प्लॉट संख्या-सीपी 1 पर 1000 वर्गमीटर जमीन पर सेटबैक को प्रभावित करते हुए बेसमेंट, भूतल, प्रथम तल, द्वितीय तल व तृतीय तल का निर्माण कर रोहित टाॅवर निर्मित किया गया था. इसको लेकर कोर्ट में वाद दाखिल किया गया था. बिल्डर द्वारा मानचित्र प्रस्तुत करते हुए वाद समाप्त करने की प्रार्थना की गई थी. प्रवर्तन टीम द्वारा की गई जांच में पाया गया कि रोहित टाॅवर के टेरेस पर अवैध रूप से ओपन एयर रेस्टोरेंट विकसित किया गया है. जिसे आज सील कर दिया गया है.इसे भी पढ़ें-लखनऊ में अवैध प्लाॅटिंग पर चला एलडीए का बुलडोजर, पारा व काकोरी में अवैध निर्माण सील

ABOUT THE AUTHOR

...view details