उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

AKTU : इंजीनियरिंग की सेमेस्टर परीक्षाएं होंगी शुरू, जाने क्या रहेगा पेपर का पैटर्न

उत्तर प्रदेश की डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (Dr. APJ Abdul Kalam Technical University) यानी एकेटीयू (AKTU) ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है. यह परीक्षाएं 20 जुलाई से 7 अगस्त के बीच होना प्रस्तावित है. अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर बाकी अन्य सेमेस्टर की परीक्षाएं अगस्त में कराई जाएंगी.

By

Published : Jun 20, 2021, 7:51 AM IST

AKTU
AKTU

लखनऊ :डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (Dr. APJ Abdul Kalam Technical University) की ओर से अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया जा चुका है. यह परीक्षाएं 20 जुलाई से 7 अगस्त के बीच होना प्रस्तावित है. जबकि दूसरे, चौथे और छठे, सेमेस्टर की परीक्षाएं अगस्त में कराई जाएंगी. एकेटीयू (AKTU) प्रशासन की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर राजीव कुमार ने बताया कि परीक्षा ऑनलाइन कराई जाने की तैयारी है. इसको लेकर एजेंसी फाइनल की जा रही है. अगस्त में परीक्षाएं करा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे. इन परीक्षाओं का पैटर्न शनिवार को जारी कर दिया गया है.

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से उत्तर प्रदेश में करीब 750 इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी समेत अन्य तकनीकी पाठ्यक्रम संचालित करने वाले कॉलेज जुड़े हुए हैं. इनमें तीन लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं अलग-अलग पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत्न है.

यह रहेगा परीक्षा का पैटर्न

  • परीक्षा ऑनलाइन मोड पर कराई जाएगी.
  • परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • ऑनलाइन परीक्षा के सभी प्रश्न पत्रों में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • सवालों के जवाब देने के लिए डेढ़ घंटे का समय मिलेगा.
  • सभी छात्र छात्राएं अपने घर, साइबर कैफे या अपने कॉलेज में बैठकर मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर के माध्यम से परीक्षा दे सकेंगे.
  • प्रश्न पत्रों में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

विश्वविद्यालय करेगा डेमो मॉक टेस्ट का आयोजन

छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन परीक्षा के संबंध में जानकारी देने के लिए परीक्षा से पहले विश्वविद्यालय की ओर से डेमो मॉक टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. इस मॉक टेस्ट में छात्र-छात्राओं को परीक्षा फॉर्म में भरे गए विषयों का सत्यापन, चेहरे के फोटो का नमूना एकत्र करने का कार्य और छात्रों द्वारा वास्तविक परीक्षा में प्रयोग किए जाने वाले एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी जाएगी. इस मॉक टेस्ट में सभी के लिए शामिल होना अनिवार्य होगा. यदि किसी कारणवश छात्र इसमें शामिल नहीं होता है और मुख्य परीक्षा में उससे कोई परेशानी होती है, तो वह खुद ही इसके लिए जिम्मेदार होगा.

परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर राजीव कुमार ने बताया कि अब 28 जून तक परीक्षा फॉर्म भरे जा सकते हैं. सभी कॉलेज के डायरेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने स्तर पर सभी छात्र छात्राओं के फॉर्म बनाने की प्रक्रिया पूरा करना सुनिश्चित करें.

इसे भी पढ़ें-कोरोना के 500 से अधिक एक्टिव केस होते ही जिलों में लगेगा कर्फ्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details