उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चंद्रयान-3 की लैंडिंग, यूपी के सभी स्कूल कल शाम सवा छह बजे तक खुलेंगे

By

Published : Aug 22, 2023, 7:36 AM IST

Updated : Aug 22, 2023, 7:57 AM IST

यूपी के सभी विद्यालयों को 23 अगस्त की शाम 5:15 बजे से 6:15 बजे तक खोले जाने के निर्देश महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने सोमवार को दिये. 23 अगस्त को चंद्रमा पर होने जा रहे चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण प्रदेश के सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में दिखाया जाएगा.

Etv Bharat
चंद्रयान 3 की लैंडिंग Landing of Chandrayaan 3 UP schools will open on August 23 महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद यूपी के सभी स्कूल शाम सवा छह बजे तक खुलेंगे

लखनऊ:23 अगस्त को चंद्रमा पर होने जा रहे चंद्रयान-3 की लैंडिंग (Landing of Chandrayaan-3) को प्रदेश के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को इसका सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा. इसके लिए सभी विद्यालयों को 23 अगस्त की शाम 5:15 बजे से 6:15 बजे तक खोले जाने के निर्देश (UP schools will open on August 23 till 6.15 PM) महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद की ओर से जारी किए गए है. इस संबंध में उन्होंने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य को निर्देश भेज दिए हैं.

महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद का आदेश

अपने निर्देश में उन्होंने कहा कि भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण की खोज चंद्रयान तीन मिशन के साथ एक उल्लेखनीय मिल के पत्थर तक पहुंच गई है, जो चंद्रमा पर उतरने की तैयारी में है. भारतीय विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. ऐसे में इस ऐतिहासिक पल का साक्षी विभाग के बच्चों को भी बनना चाहिए. इसलिए सभी विद्यालयों में बच्चों को चंद्रयान-3 के लैंडिंग से जुड़े सभी लाइव प्रसारण दिखाने के निर्देश दिए गए हैं.

महानिदेशक विजय किरन आनंद ने अपने आदेश में कहा है कि अपर सचिव स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता मिशन शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से एक आदेश जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि 23 अगस्त को शाम 5:27 बजे चंद्रयान-3 का चंद्रमा पर उतरने की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण इसरो की वेबसाइट एवं इसरो के अधिकारी यूट्यूब चैनल और डीडी नेशनल पर किया जाएगा. भारत के चंद्रायन-3 की उतरना एक यादगार अवसर है. जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ावा देगा, बल्कि हमारे युवाओं के मन में अंतरिक्ष में अन्वेषण के लिए एक जुनून भी जगाएगा.

ऐसे भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शक्ति का उत्सव सभी को बनाना है. इसके अलावा इस अवसर पर प्रधानमंत्री राष्ट्र के नाम एक संबोधन भी जारी करेंगे. महानिदेशक ने कहा है कि सभी विद्यालयों और क्षेत्र संस्थाओं से छात्राओं और शिक्षकों के साथ 23 अगस्त की शाम 5:15 बजे से 6:15 बजे तक विशेष सभा आयोजित कारण और चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के उतारने के सीधे प्रसारण को बच्चों को दिखाएं. इस प्रसारण को दिखाने के लिए सभी शिक्षकों को विद्यालय में पूरे इंतजाम करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- यूपी एसटीएफ ने फर्जी पीएमओ अधिकारी को गिरफ्तार किया

Last Updated : Aug 22, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details