उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 15, 2022, 8:24 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ डीएम ने इस कॉलेज की जमीन कराई कब्जामुक्त, सांठगांठ में शामिल अधिकारियों पर गिरी गाज

राजधानी लखनऊ के कई सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में भूमाफियाओं का कब्जा है. फिलहाल शहर के सेंटीनियल इंटर कॉलेज को जिलाधिकारी के हस्तक्षेप से कब्जामुक्त करा लिया गया है.

etv bharat
सेंटीनियल इंटर कॉलेज

लखनऊ: राजधानी के 139 साल पुराने सेंटीनियल इंटर कॉलेज की जमीन पर भूमाफियाओं की तरफ से कब्जे की कोशिश नाकाम हो गई है. सरकारी सिस्टम की खामियों का इस्तेमाल कर काफी हद तक भूमाफिया सफल भी हुए. लेकिन जिलाधिकारी के हस्तक्षेप ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया है. जिसके बाद अब इसी तरह की कार्रवाई की मांग शहर के दूसरे सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों को लेकर भी उठने लगी है.

बता दें कि माध्यमिक शिक्षक संघ का दावा है कि लखनऊ में 8 से ज्यादा ऐसे सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय हैं, जिनकी जमीन को लेकर विवाद चल रहा है. इनमें, यशोदा रस्तोगी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, डीएवी इंटर कॉलेज, समेत अन्य कई संस्थान शामिल हैं. माध्यमिक शिक्षक संघ की मांग है कि जिलाधिकारी कार्यालय के माध्यम से उनमें हस्तक्षेप किया जाएगा.

माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश मंत्री डॉ. आरपी मिश्र ने बताया कि कुछ स्कूल के मामलों को कई बार उठाए के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. इनमें बाबूगंज के रामाधीन सिंह इंटर कॉलेज, बाजारखाला के यशोदा रस्तोगी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, तेलीबाग के रामभरोसे मैकूलाल इंटर कॉलेज, स्वतंत्र ग‌र्ल्स कॉलेज, जगन्नाथ साहू इंटर कॉलेज और डीएवी इंटर कॉलेज स्कूल की जमीनों पर अवैध कब्जे हैं.

यह भी पढ़ें-सेंटीनियल-क्रिश्चियन कॉलेज प्रकरण : डीएम ने की बड़ी कार्रवाई, दो अन्य स्कूलों को कब्जा मुक्त कराने के निर्देश

सरकारी सहायता प्राप्त सेंटीनियल कॉलेज में जिलाधिकारी के आदेश पर भूमाफियाओं के साथ मिलकर खेल कर रहे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. तत्कालीन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह और तत्कालीन एडी बेसिक पीएन सिंह को निलंबित कर दिया गया है. उनके खिलाफ जांच बैठा दी गई है. इस पूरे खेल को अंजाम देने वाले डिप्टी रजिस्ट्रार सोसाइटी चिट फंड एंड फर्म्स विनय कुमार श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया गया है.

इसके अलावा, सेंटीनियल कॉलेज की बागडोर विभाग ने अपने हाथ में ले ली है. यहां प्रशासन की तैनाती की गई है. स्कूल की सम्पत्ति पर कब्जा करके बैठे निजी स्कूल के संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. मैथेडिस्ट चर्च स्कूल के प्रबंधक अक्षय रिसाल सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details