उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देव दीपावली पर गोमती नदी को स्वच्छ बनाने का लिया संकल्प

By

Published : Nov 29, 2020, 10:45 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देव दीपावली की पूर्व संध्या पर श्री शुभ संस्कार समिति की ओर से गोमती नदी के तट पर दीप प्रज्वलन किया गया. इस मौके पर गोमती को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया.

lamps were lit on banks of river gomti in lucknow
गोमती नदी के तट पर जलाए गए दीपक.

लखनऊ:गोमती नदी के कुड़िया घाट पर आज यानि 29 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर दीप प्रज्जवलन किया गया. दीप प्रज्वलन का आयोजन श्री शुभ संस्कार समिति की ओर से किया गया. समिति के महामंत्री रिद्धि किशोर गौड़ ने बताया की मां गोमती की नित्य आरती के आज 5 हजार 475 दिन पूर्ण हो गए.

गोमती नदी के तट पर किया गया दीप प्रज्वलन.
कवि ने किया कविता पाठभोजपुरी कवि कृष्णानंद राय जी ने इस मौके पर गोमा मैया की महिमा पर कविता पाठ किया. कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने गोमती और जल संरक्षण का संकल्प लिया.

मां गोमती की हुई आरती
मां गोमती की विशेष आरती पंडित राजेश शुक्ला द्वारा उतारी गई. कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत पांडे, उपाध्यक्ष आशीष अग्रवाल, संजय चौधरी, अभिषेक खरे, पीडी साहू राजेश आनंद, विष्णु त्रिपाठी लंकेश, आशा मिश्रा, सुनील, पशुपति नाथ तिवारी और रामकुमार चौरसिया आदि ने दीपदान किया. नदी में भी आटे से निर्मित दीपकों का दान किया गया.

501 दीप किए गए प्रज्वलित
समिति के महामंत्री ने बताया कि 501 दीप प्रज्वलित किए गए. उन्होंने लोगों से अपील की, कि गोमती मैया को स्वच्छ रखने में सहयोग दें. उसमें मूर्तियों का विसर्जन न करें. पूजित मूर्तियों को इधर-उधर न रख के विसर्जन के उद्देश्य से निर्मित गड्ढे में ही करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details