उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

श्रमिकों के लिए श्रवण कुमार तीर्थ यात्रा का आगाज, बालिकाओं की शादी पर देंगे 51 हजार कन्यादान

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी रहे दत्तोपंत ठेंगड़ी की 101वीं जयंती के मौके पर श्रम कल्याण परिषद की ओर से लखनऊ में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. कार्यक्रम में पहुंचे प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए अभूतपूर्व योजनाओं का संचालन कर रही है.

By

Published : Nov 10, 2021, 8:13 PM IST

श्रम कल्याण परिषद
श्रम कल्याण परिषद

लखनऊ : 10 नवंबर को राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी रहे दत्तोपंत ठेंगड़ी की 101वीं जयंती के मौके पर श्रम कल्याण परिषद की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी पहुंचे हुए थे. यहां उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए अभूतपूर्व योजनाओं का संचालन कर रही है. यही वजह है कि पूरे प्रदेश में जितने काम पिछले करीब साढ़े चार साल में हुए हैं, उतने कभी भी नहीं हुए. हमारी सरकार श्रमिक कल्याण के लिए लड़कियों की शादी के मौके पर 51 हजार रुपये की कन्यादान की विशेष योजना लाई है.

दरअसल, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी रहे दत्तोपंत ठेंगड़ी की 101वीं जयंती के मौके पर श्रम कल्याण परिषद की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम को श्रमिक समागम का नाम दिया गया. इस कार्यक्रम में श्रम कल्याण परिषद की पत्रिका का विमोचन किया गया. इसके अलावा श्रम कल्याण योजना के विभिन्न लाभार्थियों को सम्मानित किया गया.


इस मौके पर श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने कहा कि यूपी भारत का पहला राज्य है, जहां श्रम बोर्ड की ओर से श्रवण कुमार धार्मिक यात्रा शुरू की जा रही है. इस अवसर पर इस योजना का आरंभ हो रहा है. उन्होंने कहा- यह ऐतिहासिक दिन है. कई राज्य इस यात्रा का प्रारूप मांग रहे हैं. कई योजनाओं का आगाज होगा. श्रमिकों की पुत्रियों को 51 हजार रुपये कन्यादान देंगे.

श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि आज की यह शुरुआत बहुत आगे तक जाएगी. एक श्रमिक परिवार जिन सुविधाओं के बारे में पहले कभी सोच भी नहीं सकता था, इस सरकार में वह सबकुछ मिल रहा है. हमारी सरकार ज्योतिबा फूले कन्यादान योजना, अब्दुल कलाम आजाद श्रमिक प्रावधिक शिक्षा योजना, राजा हरिश्चंद्र मृतक आश्रित श्रमिक योजना का संचालन किया जा रहा है. इसके अलावा मृतक श्रमिक अंत्येष्टि सहायता योजना जैसी दर्जनों योजनाएं हमने शुरू की हैं. जिनका कोई जोड़ नहीं है.

इसे भी पढ़ें-Narendra Giri Case : आनंद गिरि के वॉइस सैंपल के लिए CBI ने कोर्ट में दी अर्जी

उन्होंने कहा कि हम महादेवी वर्मा श्रमिक पुस्तक क्रय योजना का भी संचालन भी कर रहे हैं. इसके जरिये श्रमिक परिवार जरूरत की पुस्तकें भी क्रय कर सकता है. स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि श्रवण कुमार परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा का आगाज किया है. जिसमें धार्मिक यात्रा की सुविधा सरकार उपलब्ध करवा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details