उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गठबंधन पर पत्ते नहीं खोल रहा अपना दल, कृष्णा पटेल सभी से संपर्क की कह रहीं बात

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के साथ रही अपना दल (कमेरावादी) अब समाजवादी पार्टी के साथ जाने को लालायित है. विधानसभा चुनाव 2022 में अपना दल समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करके लड़ना चाहती है.

By

Published : Aug 8, 2021, 9:35 PM IST

कृष्णा पटेल सभी से संपर्क की कह रहीं बात
कृष्णा पटेल सभी से संपर्क की कह रहीं बात

लखनऊःविधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सारी पार्टियां अपनी-अपनी गोटी सेट करने में लगी हैं. अपना दल की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पल्लवी पटेल एसपी मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात कर चुकी हैं. हालांकि इससे वो लगातार इनकार कर रही हैं. ईटीवी भारत ने अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल से सवाल पूछा कि चुनाव में अखिलेश से कितनी सीटें मांग रही हैं, तो उनका कहना है कि मेरी कई पार्टियों से बात चल रही है. जहां पर बात बनेगी उसी के साथ जाएंगे. फिलहाल अपना दल अभी अपने पत्ते खोल नहीं रही हैं.

कृष्णा पटेल अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. 2019 का लोकसभा चुनाव उन्होंने कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ा था. कांग्रेस पार्टी ने चार सीट अपना दल को दिया था, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल गोण्डा सीट से चुनाव लड़ी थीं. हालांकि उनकी जीत नहीं हो पाई और कांग्रेस पार्टी की भी हालत खस्ता ही रही. उन्होंने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की ताकत भी आंक ली है. शायद इसीलिए इस बार विधानसभा चुनाव में अपना दल समाजवादी पार्टी से गठबंधन करना चाहती है. पार्टी सूत्रों की मानें तो पहले पार्टी की उपाध्यक्ष पल्लवी पटेल समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिल भी चुकी हैं. हालांकि अभी गठबंधन पर दोनों पार्टियों के बीच मुहर नहीं लगी है. लेकिन सूत्र बताते हैं कि अपना दल कम से कम 10 सीटें समाजवादी पार्टी से चाहती है. जिस पर बात बनती नहीं दिख रही है. समाजवादी पार्टी के नेता भी गठबंधन में अपना दल को कितनी सीटें दे सकते हैं, इस पर कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं.

गठबंधन पर पत्ते नहीं खोल रहा अपना दल

दरअसल, अपना दल में दो फाड़ होने के बाद अपना दल (कमेरावादी) यानी कृष्णा पटेल का पक्ष काफी कमजोर हो गया है. जबकि दूसरी तरफ अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल की पार्टी केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ मंत्रिमंडल में शामिल है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में भी पार्टी का पूरा दखल है. उसके मंत्री भी शामिल हैं. परिवार में आपसी विवाद के बाद अपना दल (कमेरावादी) और अपना दल (सोनेलाल) के कार्यकर्ता भी अलग-अलग हो गए हैं. जिसके बाद कृष्णा पटेल एक बार फिर कुर्मी वोटरों को अपनी तरफ लुभाने के लिए संघर्ष कर रही हैं.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी

इसे भी पढ़ें- जेपी नड्डा का विपक्ष पर हमला: छोटी सोच वाले बड़े प्रदेशों को कैसे चला पाएंगे

इस बारे में अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल कहती हैं कि राजनेता होने के नाते सभी पार्टियों के नेताओं से बातचीत चलती रहती है. समाजवादी पार्टी से क्या बात हुई है इस बारे में अभी कुछ नहीं कहना. कांग्रेस पार्टी से संपर्क होने की बात पर वो कहती हैं कि अभी हमारी अन्य पार्टियों से भी बातचीत चल रही है. सभी के लिए विकल्प खुले हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details