उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीबीडी बी डिवीजन क्रिकेट लीग के फाइनल में पहुंचा कूहू स्पोर्ट्स क्लब

By

Published : Jan 6, 2021, 8:56 AM IST

राजधानी लखनऊ में चल रही बीबीडी बी डिवीजन क्रिकेट लीग के सेमिफाइनल में कूहू स्पोर्ट्स क्लब ने यार्कर क्लब को हराकर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है. वहीं सीएसडी सहारा मैदान पर खेले जा रहे क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ लखनऊ (सीएएल) के अंडर-16 ट्रायल मुकाबले के पहले दिन जगदीश भल्ला एकादश ने 7 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए.

मैन ऑफ द मैच कूहू स्पोर्ट्स के कप्तान सुरेंद्र कुमार
मैन ऑफ द मैच कूहू स्पोर्ट्स के कप्तान सुरेंद्र कुमार

लखनऊ: अरविंद राजपूत (52 रन, 63 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) के अर्धशतक और कप्तान सुरेंद्र कुमार (नाबाद 31 रन, 4 विकेट) के शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन से कूहू स्पोर्ट्स क्लब ने 16वीं बीबीडी बी डिवीजन क्रिकेट लीग के दूसरे सेमीफाइनल में यार्कर क्लब को रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से हराकर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया.

अच्छी नहीं रही कूहू स्पोर्ट्स की शुरुआत
अखिलेश दास गुप्ता स्टेडियम में यार्कर क्लब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. कूहू स्पोर्ट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 35 ओवर में 8 विकेट पर 145 रन का मामूली स्कोर बनाया. हालांकि, टीम की शुरुआत काफी खराब रही और चोटी के चार बल्लेबाज केवल 34 रन के योग पर चलते बने.

टीम के लिए सलामी बल्लेबाज अंश चौधरी (37) और विकेटकी पर बल्लेबाज अरविंद राजपूत (52 रन, 63 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) ने अर्धशतक जड़ा. इन दोनों बल्लेबाजों के बाद निचले क्रम में कप्तान सुरेंद्र कुमार ने 38 गेंदों पर 4 चौकों व 1 छक्के से नाबाद 31 रन की जोरदार पारी खेली.

यॉर्कर क्रिकेट क्लब से अनुज ने 7 ओवर में दो मेडन के साथ 14 रन देकर तीन विकेट चटकाये. अभिषेक यादव व सात्विक सिंह ने दो-दो जबकि ओम कश्यप ने एक-एक विकेट चटकाए. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी यॉर्कर क्रिकेट क्लब की टीम लक्ष्य से चार रन दूर रही और 34.3 ओवर में 141 रन पर ढेर हो गई.

सेमीफाइनल में चार रन से हारा यार्कर क्लब
यॉर्कर क्रिकेट क्लब की तरफ से सात्विक सिंह ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 75 गेंदों पर 64 रन बनाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. उनके अलावा अभिषेक ने सबसे ज्यादा 15 रन का योगदान दिया. कूहू स्पोर्ट्स क्रिकेट क्लब की तरफ से सुरेंद्र कुमार ने घातक गेंदबाजी करते हुए 7 ओवर में 16 रन देकर चार विकेट चटकाये.

इंडियन इलेवन व कूहू स्पोर्ट्स क्लब के बीच 6 जनवरी को फाइनल
कूहू स्पोर्ट्स की तरफ से ओंकार ने दो, आमिर हसन, शक्ति मालवीय व यशवर्द्धन ने एक-एक विकेट चटकाए. कूहू स्पोर्ट्स के कप्तान सुरेंद्र कुमार मैन ऑफ द मैच चुने गए. बीबीडी बी डिवीजन लीग का फाइनल बुधवार 6 जनवरी को इंडियन इलेवन व कूहू स्पोर्ट्स क्लब के मध्य अखिलेश दास गुप्त स्टेडियम पर खेला जाएगा.

राम नरेश स्मारक क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमिफाइनल में पहुंचा आस्का
राजधानी लखनऊ में खेले जा रहे राम नरेश स्मारक दो दिवसीय सिंगल इनिंग क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में आस्का ने आरबीएन ग्लोबल क्लब को 57 रनों से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. मंगलवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में विकास गुप्ता और ओम गिरी (दोनों चार-चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत आस्का ने राम नरेश स्मारक दो दिवसीय सिंगल इनिंग क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में आरबीएन ग्लोबल क्लब को 57 रन से करारी शिकस्त दी. इस मैच की दोनों पारियों में गेंदबाजों का बोलबाला रहा.

विकास गुप्ता और ओम गिरि की जोड़ी

जीपी क्रिकेट मैदान पर आस्का ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 63.4 ओवर में 206 रन बनाए. आस्का के कप्तान दीपेश कुमार ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. जिसे बल्लेबाजों ने सही साबित कर दिया. सलामी बल्लेबाज अभिषेक शुक्ला ने 103 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 49 रन की अहम पारी खेली. इसके अलावा निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आये कृष्णा यादव ने भी अच्छे हाथ दिखाते हुए 82 गेंदों पर 4 चौकों व 2 छक्के की मदद से 41 रन की अहम पारी खेली. सचिन व रितेश शुक्ला ने 26-26 रन का योगदान दिया.


मैच की दोनों पारियों में गेंदबाजों का बोलबाला
आरबीएन ग्लोबल क्लब से अर्पित सिंह ने 18.4 ओवर में 7 मेडन के साथ 44 रन देकर 6 विकेट चटकाये. अंकित सिंह व अंशुमान सिंह को दो-दो विकेट मिले. जवाब में आरबीएन ग्लोबल क्लब की टीम 55.1 ओवर में 149 रन के स्कोर पर ढेर हो गई. टीम से रजत ने सबसे ज्यादा 33 और मो.दानिश ने 27 रन बनाए. आस्का से विकास गुप्ता ने 25 ओवर में 10 मेडन के साथ 65 रन दिए और ओम गिरि ने 13.1 ओवर में 1 मेडन के साथ 41 रन दिए, दोनों ने चार-चार विकेट चटकाये. विकास गुप्ता को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

जगदीश भल्ला एकादश के 7 विकेट पर 282 रन

लखनऊ में चल रहे दो दिवसीय अंडर-16 ट्रायल मैच के पहले दिन जगदीश भल्ला एकादश ने निर्धारित 80 ओवर के मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 75 ओवर में 7 विकेट पर 282 रन बना लिए.

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ लखनऊ (सीएएल) के तत्वावधान में सीएसडी सहारा मैदान पर हुए इस मैच में करीम चिश्ती इलेवन ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया. जगदीश भल्ला एकादश ने 73 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. दिन का खेल खत्म होने तक शुभ सिंह (नाबाद 78 रन, 96 गेंद, 12 चौके) और सूरज पटेल (नाबाद 21) क्रीज पर मौजूद है.


अंडर-16 ट्रायल मैच
उससे पहले कुशाग्र सिंह (64 रन, 84 गेंद, 11 चौके) और आकाश कुमार यादव (63 रन, 8 चौके, 122 गेंद) के साथ अभिषेक गुप्ता ने 35 रन की पारी खेली. करीम चिश्ती इलेवन से आदित्य प्रजापति व शैलेश कुमार ने दो-दो विकेट चटकाए. जय शुक्ला, आदित्य यादव व दिव्यांश पाण्डेय कोे एक-एक विकेट मिला. इससे पहले उद्घाटन मुख्य अतिथि यूपी सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने किया. इस अवसर पर इकाना स्टेडियम के प्रबंध निदेशक उदय सिन्हा व अन्य मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details