उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

किशोर कुमार ने की थीं 4 शादियां, तीसरी बीवी अब है मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी

By

Published : Aug 4, 2021, 6:53 AM IST

भारतीय सिनेमा के दिग्गज सिंगर किशोर कुमार का आज जन्मदिन है. अपनी प्रोफेशनल जिंदगी की तरह ही उनकी निजी जिंदगी भी काफी चर्चा में रही. किशोर कुमार के जन्मदिन के इस खास मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से बताएंगे.

किशोर कुमार
किशोर कुमार

लखनऊ:किशोर कुमार ने लगभग 1500 फिल्मों में गाने गए. आज भी उनके गानों को लोग बड़े चाव से सुनते हैं. एक बेहतरीन सिंगर होने के साथ-साथ किशोर कुमार एक लेखक, फिल्म निर्माता और स्क्रीनराइटर भी थे. अपनी प्रोफेशनल जिंदगी की तरह ही उनकी निजी जिंदगी भी काफी चर्चा में रही. किशोर कुमार के जन्मदिन के इस खास मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से बताएंगे. किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में हुआ था. किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार था, लेकिन उन्हें उनके स्क्रीन के नाम किशोर कुमार से ही पहचान मिली.

भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकार किशोर कुमार की प्रोफेशनल जिंदगी जितनी सफल रही उनकी निजी जिंदगी में उतनी ही उथल-पुथल रही. किशोर कुमार ने कुल चार शादियां की थीं. उनकी चौथी शादी लीला चंद्रावरकर से हुई थी. बता दें कि किशोर कुमार अपनी चौथी पत्नी लीला चंद्रावरकर से लगभग 20 साल बड़े थे. चौथी शादी के वक्त उनकी उम्र 51 वर्ष थी. दोनों की मुलाकात 'प्यार अजनबी है' के सेट पर हुई थी. उनकी पहली शादी रुमा घोष दूसरी शादी मधुबाला, तीसरी शादी योगिता बाली और चौथी शादी लीला चंद्रावरकर से हुई थी. किशोर कुमार से अलग होने के बाद योगिता बाली ने मिथुन चक्रवर्ती से शादी की.

कभी नहीं ली संगीत की शिक्षा

किशोर कुमार ने फिल्मों से जुड़ने से पहले भी कभी भी संगीत की ट्रेनिंग नहीं ली थी. किशोर कुमार ने अपने करियर में सभी भाषाओं को मिलाकर 1500 से ज्यादा गाने गा चुके हैं. किशोर कुमार के भाई अशोक कुमार ने एक खास मीडिया बातचीत में बताया था कि किशोर कुमार बचपन में बेहद बेसुरे थे. अशोक कुमार के अनुसार किशोर कुमार की आवाज किसी फटे हुए बांस की जैसी थी, लेकिन फिल्म जगत में किशोर कुमार ने अपनी जो जगह बनाई उसके बाद इस चीज पर यकीन करना वाकई मुश्किल है.

भाई के 76वें जन्मदिन पर हुआ था निधन

किशोर कुमार अभिनेता अशोक कुमार के छोटे भाई थे. किशोर कुमार का निधन बड़े भाई अशोक कुमार के 76वें जन्मदिन पर हुआ था. कहा जाता है कि किशोर कुमार को फिल्म जगत में लाने वाले उनके बड़े भाई ही थे. सिर्फ 57 वर्ष की उम्र में किशोर कुमार ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कहा जाता है कि किशोर कुमार अपने भाई से अधिक पैसे कमाना चाहते थे और उनका ये सपना पूरा हुआ क्योंकि किशोर कुमार 70 और 80 के दशक के सबसे महंगे सिंगर थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details