उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

'यातायात के नियम अपनाकर देश की अर्थव्यवस्था में दें योगदान'

राजधानी लखनऊ में सड़क सुरक्षा माह के तहत किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में 'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान छात्रों को बताया गया कि सड़क दुर्घटनाओं से जीडीपी भी प्रभावित होता है.

By

Published : Feb 11, 2021, 1:14 PM IST

'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' विषय पर कार्यक्रम का आयोजन
'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' विषय पर कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ: राजधानी में सड़क सुरक्षा माह के तहत किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के कलाम सेंटर में 'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' विषय पर कार्यक्रम हुआ. इसमें कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विजय अग्निहोत्री इंस्पेक्टर पुलिस टेलीकॉम डिपार्टमेंट लखनऊ थे. विजय अग्निहोत्री ने केजीएमयू के पैरामेडिकल विभाग के छात्रों को सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी दी. साथ ही ट्रैफिक नियमों का पालन करने की राय दी.

'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा' विषय पर कार्यक्रम का आयोजन

सड़क दुर्घटनाओं से जीडीपी 3% तक होती है प्रभावित

कार्यक्रम में आए मुख्य अतिथि विजय अग्निहोत्री ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में हम अपनों को तो खोते हैं, साथ ही इसका असर अर्थव्यवस्था पर भी पड़ता है. ट्रॉमा के चलते जीडीपी 3% तक प्रभावित होती है. ऐसे में यदि हम ट्रैफिक नियमों का पालन करें और सुरक्षा को अपनाएं तो काफी हद तक हम देश की अर्थव्यवस्था में भी अपना योगदान दे सकते हैं.

केजीएमयू के पैरामेडिकल छात्र

दुर्घटनाओं के मुख्य कारण

कार्यक्रम के दौरान छात्रों को बताया गया कि सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण लापरवाही से वाहन चलाना, वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करना, हेलमेट न लगाना, सीट बेल्ट न लगाना, नशे में वाहन चलाना आदि हैं. वहीं कार्यक्रम में छात्रों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने के साथ आमजन को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details