उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वैक्सीन लगवाने पर केजीएमयू की ओपीडी में कोरोना जांच से छूट

By

Published : Aug 7, 2021, 9:37 AM IST

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वालों को राजधानी लखनऊ में केजीएमयू (KGMU Lucknow) की ओपीडी में दिखाने के लिए कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा. दरअसल, पहले ये नियम था कि ऑफ लाइन ओपीडी में डॉक्टर से सीधा संपर्क करके दिखाने के लिए मरीज को 72 घंटे के भीतर का आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR test) रिपोर्ट लाना होता था. लेकिन, अब कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वालों को इससे छूट दे गई है.

KGMU Lucknow
केजीएमयू लखनऊ

लखनऊ : राजधानी लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (King George Medical University Lucknow) यानी केजीएमयू (KGMU Lucknow) के चिकित्सा संकाय और दंत चिकित्सा की भी ओपीडी शुरू हो गई है. दो माह पहले खुली ओपीडी में ऑनलाइन पंजीकरण और कोरोना की आरटीपीसीआर जांच (Corona RT-PCR test) की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य थी. लेकिन, अब कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का प्रमाण-पत्र लाने वालों को आरटीपीसीआर टेस्ट (RT-PCR test) से छूट दे दी गई. इससे हजारों मरीजों को राहत मिलेगी.

केजीएमयू में कोविड-19 से पहले ओपीडी में रोजाना 8-10 हजार मरीज आते थे. लेकिन, कोरोना की पहली लहर आने के बाद कई महीने तक ओपीडी सेवाएं बंद रहीं. इसके बाद यहां स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर आ रही थीं कि, कोरोना की दूसरी लहर के कारण 23 मार्च से केजीएमयू में ओपीडी और रूटीन सर्जरी एक बार फिर बंद कर दी गईं. इसकी वजह से मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इस दौरान कुछ विभागों की पहले ओपीडी ऑनलाइन चलाई गई. वहीं कोरोना संक्रमण कम होने पर 14 जून से केजीएमयू प्रशासन ने फिर से ओपीडी शुरू करने का फैसला किया है. गुरुवार को केजीएमयू के चिकित्सा संकाय की ओपीडी चलाने का फैसला लिया था. इस दौरान तीन दिन के अंदर की आरटीपीसीआर रिपोर्ट मरीजों के लिए अनिवार्य थी, तभी ओपीडी ब्लॉक में इंट्री थी. लेकिन, अब कुलपति डॉ. विपिन पुरी ने वैक्सीन की डबल डोज लेने वालों को प्रमाण-पत्र दिखाने पर कोविड जांच रिपोर्ट की छूट दी है.

आदेश की कॉपी

सुपर स्‍पेशियलिटी की तीन दिन ओपीडी

केजीएमयू के सुपर स्पेशियलिटी विभागों की ओपीडी सप्ताह में तीन दिन चलाई जा रही है. सुपर स्पेशियलिटी में कुल 50 मरीज हर रोज देखे जा रहे हैं. जिसमें 20 नए और 30 पुराने मरीजों होते हैं. कॉर्डियोलॉजी, जनरल सर्जरी, मेडिसिन समेत नॉन सुपर स्पेशियलिटी विभागों की ओपीडी सभी 6 दिन चलेंगी. प्रत्येक विभाग में रोज 100 मरीजों को देखा जाएगा. इसमें 50 नए और 50 पुराने मरीज डॉक्टर की सलाह पा सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : कोरोना के 18 नए मरीज मिले, फोकस टेस्टिंग जारी

फोन और वेबसाइट पर करा सकते हैं पंजीकरण
केजीएमयू की ओपीडी में दिखाने के लिए एक मरीज के साथ एक तीमारदार ही डॉक्टर के पास जा सकता है. यहां ओपीडी का संचालन सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक होता है. मरीज ऑनलाइन और फोन दोनों माध्यमों से पंजीकरण का सकते हैं. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए केजीएमयू की वेबसाइट www.kgmu.org या www.ors.gov.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. जिन्हें ऑनलाइन पंजीकरण में दिक्कत हो, वह 0522-2258880 पर फोन कर पंजीकरण करा सकते हैं. इसके साथ ही ई- संजीवनी पर ऑनलाइन ओपीडी पहले की तरह ही जारी है, जिस पर मरीज घर बैठे डॉक्टर को दिखवा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details