उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

KGMU का कैडवरिक लैब होगा आधुनिक, स्थापना दिवस पर घोषणा

लखनऊ के केजीएमयू के एनाटॉमी विभाग के कैडवरिक लैब को सुविधाओं से लैश कर आधुनिक किया जा रहा है. जिससे लंबे समय तक शव लैब में सुरक्षित रखा जा सकेगा. वहीं एमबीबीएस, बीडीएस प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को शारीरिक विज्ञान की बारीकियां सीखने में भी मदद मिलेगी.

By

Published : Dec 28, 2020, 11:51 PM IST

lucknow
केजीएमयू का कैडवरिक लैब होगा आधुनिक

लखनऊःकेजीएमयू के एनाटॉमी विभाग के कैडवरिक लैब को सुविधाओं से लैश कर आधुनिक किया जा रहा है. जिससे लंबे समय तक शव लैब में सुरक्षित रखा जा सकेगा. वहीं एमबीबीएस, बीडीएस प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को शारीरिक विज्ञान की बारीकियां सीखने में भी मदद मिलेगी.

KGMU एनॉटमी विभाग का 109वां स्थापना दिवस
सोमवार को केजीएमयू एनॉटमी विभाग का 109वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया. हमेशा विभाग का स्थापना दिवस जून में मनाया जाता था. कोविड के चलते इस बार स्थापना दिवस समारोह जून में नहीं हो सका. इस वजह से सोमवार को एनॉटमी दिवस मनाया गया.

मेडिकल के छात्रों को शरीर विज्ञान की जानकारी
एनॉटमी विभाग में एमबीबीएस और बीडीएस प्रथम वर्ष के छात्रों को शरीर विज्ञान के बारे में बताया जाता है. यहां छात्र कैडवर की पढ़ाई करते हैं. छात्रों को दूरबीन विधि से सर्जरी की बारीकियां भी सिखायी जाती है. अब उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के लिए विभाग को कई उपकरण मुहैया कराए जाएंगे.

मेधावियों को किया गया सम्मानित
इस समारोह में मेधावियों को सम्मानित किया गया. एमबीबीएस और बीडीएस के एक-एक छात्र को ऑल राउंडर बेस्ट स्टूडेंट का मेडल दिया गया. इस साल एमबीबीएस की छात्रा कुमारी आकांक्षा और बीडीएस में सौभाग्य अग्निहोत्री को मेडल से नवाजा गया. साथ ही साल भर हुई प्रतियोगिताओं में विजयी छात्रों को सम्मानित किया गया.

इन छात्रों को किया गया सम्मानित
डॉ अनीता रानी ने बताया कि इस साल 6 मेडल, 72 सर्टिफिकेट, 3 ट्रॉफी, 5 हजार रुपये कैश प्राइज और 24 सौ रुपये के बुक प्राइज से मेधावियों को सम्मानित किया गया है. शिखर गुप्ता, अंकुश, महिमा उपाध्याय, फिजा अख्तर, बेस्ट पेपर के लिए भावना वर्मा, निकिता सिंह को सम्मानित किया गया. इसके अलावा निशांत, शुभाजीत राव, तान्या सिंह, सान्या, अंशिका, निकिता सिंह, ओम नारायण वर्मा, आंकक्षा, शिवकुमार, इंद्र कुमार और अनिल कुमार को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में कार्यालय प्रभारी एसके पांडेय समेत अन्य डॉक्टर, कर्मचारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details